रांची: पानी को लेकर आये दिन बवाल हो रहा है. लोग पानी न मिलने पर हर दिन आवाज बुलंद कर रहे हैं. कोई तो इस परेशानी को दूर करा दे, इसके लिए पब्लिक सड़कों पर उतरकर गुहार कर रही है. हालात ये हैं कि भीषण गर्मी में भी पेयजल मुहैया नहीं हो पा रहा है. राजधानी में बूंद बूंद पानी के लिए हायतौबा मची हुई है. वार्ड 21 के भूईयां टोली में पानी को लेकर छूरा मारने की घटना तक हो चुकी है. गली मोहल्लों में पानी की क्राइसिस से लोग किस कदर परेशान हैं. इससे नगर निगम भी अनजाना नहीं है. पानी की तड़प शासन प्रशासन तक भी गूंज रही है. लेकिन इसके बाद भी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है. बुधवार को पानी उपलब्ध नहीं होने से नाराज वार्ड 35 के इलाही नगर के गोलबंद हुए लोगों ने तत्काल पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने की मांग को लेकर वार्ड कार्यालय का घेराव किया, जिसमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं. गुस्साए लोगों को पार्षद के सहयोगियों ने समझाने की कोशिश की लेकिन वे पार्षद को बुलाने की मांग पर अड़ी रहीं.

गंदे पानी से जीने को हैं विवश

महिलाओं ने शिकायत की कि उनके वार्ड में पानी की काफी समस्या है. 5 हजार लीटर का एक टैंकर रोजाना उनके इलाके में आता तो है लेकिन उसमें अपर्याप्त और गंदा पानी होता है जो कि पीने लायक नहीं होता. साफ पानी नहीं मिलने के कारण वे टैंकर के पानी को नहाने और कपड़े धोने के काम में लाते हैं. लेकिन उससे शरीर पर इंफेक्शन भी हो रहा है और दाने भी निकल रहे हैं. वहीं मिलने वाला गंदा पानी भी काफी कम होता है. इससे आए दिन यहां पर लड़ाई भी होती है फिर भी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है. आखिर हम लोग कहां जाएं.

पार्षद को बुलाने पर अड़ीं महिलाएं

पानी की समस्या को लेकर पार्षद के कार्यालय को घेरी महिलाओं ने अपनी शिकायत सुनाने के लिए वार्ड 35 के पार्षद झरी लिंडा को बुलाने की मांग की. इस बीच पार्षद के कुछ लोगों ने उनपर दवाब बना कर शिकायत करने से रोकने की कोशिश की जिस पर महिलाएं भड़क गई. इनके तेवर को देख पार्षद झरी लिंडा कार्यालय पहुंचे. उन्होंने अपनी असमर्थता जताते हुए कहा इस मसले पर मेयर से बातचीत करूंगा. आश्वासन दिया कि अगर गंदा पानी मिल रहा है तो वे इसकी जांच कराने कराएंगे. इस बीच महिलाओं ने इलाही नगर में डीप बोरिंग कराने की भी मांग पार्षद से की जिस पर उन्होंने कहा कि अपने स्तर से 5 डीप बोरिंग करा दिया है. और बोरिंग कराने के लिए वे मेयर आशा लकड़ा से बात करेंगे.