- वार्ड 15 हजियापुर में कीचड़ से पटी हैं सड़कें

- 40 हजार की आबादी वाले वार्ड में महज 20 सफाईकर्मी

BAREILLY:

वार्ड नंबर 15 हजियापुर शहर के सबसे पुराने मोहल्लों में शुमार करता हैं। यहां आबादी भी घनी है, लेकिन नाली, सड़क और सफाई जैसी मूलभूत सुविधाएं यहां भी नदारद हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने अपने कैम्पेन 'स्मार्ट सिटी का नरक लोक' के तहत इस वार्ड का रुख किया तो हालात बहुत बुरे नजर आए। पढि़ए रिपोर्ट

सड़कों पर गोबर और सीवर

सड़कों पर गोबर और कीचड़ का ढेर जमा था। नालियां चोक होने की वजह से सड़कों पर पानी जमा था, लोग गंदे पानी से आ-जा रहे थे। शौचालय वाली गली का हाल इतना बुरा है कि गली में करीब दो-दो फीट तक कीचड़ जमा है। मेन रास्ता पूरी तरह से कीचड़ से पटा हुआ है। न तो वहां कोई सफाईकर्मी पहुंचता है और न ही नगर निगम में शिकायतों की कोई सुनवाई है। लोगों ने बताया कि गली की यह हालत पिछले करीब 6 महीने से बनी हुई है। हैरानी की बात है अफसर इन बातों से वाकिफ है, लेकिन इस समस्या के बारे में सोचना भी गंवारा नहीं समझ्ाते हैं।

फैल रही बीमारियां

लोगों ने बताया कि इस गंदगी की वजह से उनको स्किन डिजीज हो गई। दिन-रात यहां बदबू और सड़ांध के साथ मच्छरों का प्रकोप बना रहता है। जिसकी वजह से बीमारियां फैल रही हैं। लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। घर में रहने की मजबूरी है, नगर निगम जो न कराए वह कम।

लिफ्ट लेकर पार करते हैं सड़क

स्लाटर हाउस वाली रोड का तो यह हाल है कि वहां से निकलने के लिए लोगों को किसी सवारी का सहारा लेना पड़ता है या फिर गंदगी में घुस कर जाना पड़ता है। लोगों ने बताया कि यहां रहने से जिंदगी बद से बदतर हो चुकी है। ऐसा लगता ही नही है कि स्मार्ट सिटी में रह रहे हैं।

मेहमान भी नहीं आते

वार्ड के लोगों ने बताया कि मोहल्ले में गंदगी के चलते मेहमान और दोस्त भी आने से कतराते है। लोग कहते हैं कि मिलना है, तो कहीं और आकर मिल लीजिए गंदगी में चलकर आना मुश्किल है। नगर निगम ने उन्हें सामाजिक सरोकारों से अलग-थलग करके रख दिया।

वर्जन -

वार्ड की आबादी 40 हजार है। लेकिन उसके लिए केवल 20 सफाईकर्मी ही तैनात हैं। जिसमें से 13 महिलाएं हैं जो सही से काम नहीं करती हैं। इसकी शिकायत कई बार नगर आयुक्त से की लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ

रईस मियां, पार्षद

6 महीने से आज तक न तो कोई सफाई करने आया न ही कोई यहां की हालत देखने आया।

शहाबाज अंसारी, शौचालय वाली गली

गंदगी से हाथ पैरों में सड़न हो रही है। हर रोज दवा लेने भागना पड़ता है, लेकिन इस गंदगी की वजह से अभी तक ठीक नही हो सके।

आमिर, शौचालय वाली गली

पानी भरने से पूरी सड़क पर गड्ढे हो चुके हैं। अभी भी कीचड़ पूरी रोड पर भरी पड़ी है। कई बार तो इससे लोगों को गंभीर चोट भी लग गई है।

लईक मियां, चुंगी चौराहा

कभी भी सफाई नही हुई। हर समय सड़कों पर पानी भरा रहता है। घर से निकले का भी मन नहीं होता है।

रेहान, स्लाटर हाउस रोड

अफसर से बात

जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने हजियापुर के सफाई के बारे में नगर स्वास्थ्य अधिकारी से बात की तो उन्होंने कुछ इस तरह के जवाब दिए

सवाल - हजियापुर वार्ड में सड़कों पर सीवर, कूड़ा और कीचड़ के लिए कौन जिम्मेदार है।

जवाब - हजियापुर में छिड़काव करा रहे हैं। पहले भी कराया है।

सवाल - बात छिड़काव की नहीं सफाई की हो रही है। मोहल्ले की सड़कों पर कीचड़ जमा है वह कब साफ होगा।

जवाब - वहां की मेन प्रॉब्लम है सीवर, सीवर का पानी ही पूरे रोड पर बहता है। रही बात सफाई की तो वहां हमारे सफाईकर्मी काम कर रहे हैं।

सवाल - मोहल्ले वालों का कहना है कि उनके एरिया में कोई सफाईकर्मी आता ही नही है।

जवाब - मैं वहां जाकर देखता हूं कि वहां कितने वर्कर हैं और वहां कल ही सफाई कराता हूं।

अब्बास अली, नगर स्वास्थ्य अधिकारी