- वार्ड 48 जोगी नवादा में गंदगी और जलभराव से लोग बेहाल

BAREILLY:

नगर निगम के अफसरों की अनदेखी के चलते वार्ड नंबर 48 जोगी नवादा के वाशिंदे गंदगी के बीच रहने को मजबूर हैं। वार्ड में दुर्गा नगर, गोपाल नगर समेत कई एरिया ऐसे हैं जहां सफाई कर्मचारी पहुंचते ही नहीं हैं। इसके चलते गोबर से नालियां चोक हैं और गंदा पानी सड़कों पर सड़ रहा है। आलम यह है कि कीचड़ से पटी सड़कों पर पैदल निकलने की भी जगह नहीं है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कैम्पेन 'स्मार्ट सिटी का नरक लोक' में वेडनसडे को इस वार्ड के हालात का जायजा लिया। पढि़ए पूरी रिपोर्ट

कीचड़ और गोबर से रोड जाम

दुर्गा नगर के हालत तो इतने गंभीर हैं कि यहां रोड पर महीनों से गंदा पानी सड़ रहा है जिसकी वजह से कीचड़ हो गई है। पूरा रोड ब्लाक हो चुका है। वहीं नालियां में गोबर भरा हुआ है। उसे आज तक कोई साफ करने नहीं पहुंचा।

खुद डलवाया मलबा

वार्ड के गोपल नगर की सड़कों पर जलभराव और कीचड़ से निजात दिलाने के लिए लोगों ने कई बार नगर निगम के अफसरों से गुहार लगाई, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। हारकर लोगों ने खुद ही समस्या के समाधान के लिए रास्ते खोजने शुरू किए और सड़क पर मलबा डलवाना शुरू कर दिया।

वर्जन

गंदगी इतनी है। कि पूरे वार्ड में ऐसा कोई घर नही है जिसमें लोग बीमार ना हों। मच्छरों ने काट काट कर सबको बीमार बना दिया है। न तो दिन में चैन लेने देते हैं और न ही रात में।

बसंती, गोपाल नगर

मोहल्ले के लोगों ने ही खुद से अपने अपने घरों के आगे मलबा डलवाया है, जिससे वहां कीचड़ से छुटकारा मिल सके। क्योंकि नगर निगम की राह देखते-देखते तो थक गए।

मधु वर्मा, गोपाल नगर

6 साल हो चुके हैं लेकिन अभी तक तो कोई सफाई करने आया नही है। खुद ही जितना हो पाता है सफाई कर लेते हैं। लेकिन नगर निगम कीचड़ भी नहीं हटवा रहा है।

साधना शर्मा, दुर्गा नगर

हमेशा यहां पानी भरा रहता है। कोई देखने तक को तैयार नहीं होता है। हजारों बार नगर निगम में शिकायत कर चुके हैं लेकिन किसी को यहां की परवाह ही नहीं है, जैसे यह एरिया नगर निगम का हिस्सा ही नहीं है।

गुरदीप सिंह, दुर्गा नगर

25 हजार आबादी, 9 सफाईकर्मी

इलाके में आबादी के हिसाब से नगर निगम ने सफाई कर्मचारी ही नही दिए। पूरे वार्ड की करीब 25 हजार आबादी है, लेकिन सफाईकर्मी केवल 9 हैं। इसलिए पूरे वार्ड की सफाई नहीं हो पाती है। कई बार सफाई कर्मचारी बढ़ाने की मांग की, लेकिन कर्मचारी नहीं बढ़ाए गए।

डॉ। बनवारी लाल, पार्षद पति

आज किला छावनी की तरफ भी सभी जगहों पर निरीक्षण किया था। वहां भी काम कराया है और अब शहर में जहां-जहां गंदगी है वहां सफाई कराई जा रही है।

डॉ। अब्बास अली, नगर स्वास्थ्य अधिकारी