- कई वर्षो से मलूकपुऱ़ बजरिया की सड़क पर रोज भरता है सीवर का पानी

- बच्चे किसी तरह बच बचाकर रोज जाते हैं स्कूल, कई गिर चुके हैं पानी में

- सड़क पानी होने से ग्राहक नहीं आते दुकानों पर, रोज हो रहा एक लाख का नुकसान

- लोगों ने नगर आयुक्त का घेराव कर समस्या से छुटकारा दिलाने की अपील की

BAREILLY:

यहां कई वर्षो से बच्चों को स्कूल जाने के लिए पानी के बीच से होकर जाना पड़ता है। कई तो हादसों का शिकार भी हो चुके हैं। कई घरों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग बीमार हैं। दुकानदारों को रोज एक से डेढ़ लाख का नुकसान उठाना पड़ रहा है। सीवर के गंदे पानी के सड़क पर आने के कारण यह हालात किसी गांव के नहीं बल्कि शहर के वार्ड नंबर 44 मलूकपुऱ़ बजरिया के हैं। इससे परेशान होकर मोहल्ले की हिंदू जागरण एकता समिति ने फ्राइडे को नगर आयुक्त का घेराव किया और अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

मलूकपुर बजरिया में सुबह से ही नरक बहना शुरू हो जाता है। इस वजह से यहां से निकलने वाले लोगों को भयंकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सड़क पर पानी होने से इलाके के दुकानदारों की रोजी रोटी बंद हो गई है। सुबह से शाम हो जाती है, लेकिन बोहनी नहीं होती। हालात इतने गंभीर है कि लोग खुद की दुकान तुड़वाने तक को तैयार है।

हर रोज एक से डेढ़ लाख का नुकसान

मलूकपुर में किराना स्टोर, फार्मेसी, मिठाई और जरूरत के सामान की 100 से भी अधिक दुकानें है। सड़क पर पानी होने से ग्राहक नहीं आते। इससे प्रतिदिन इनको एक से डेढ़ लाख का नुकसान उठाना पड़ता है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि सुबह से शाम तक उनके पास मक्खी मारने के अलावा कोई काम नहीं होता। कई दुकानदार तो दुकानें ही नहीं खोलते।

बच्चे भ्ाी परेशान

इलाके के हालत ऐसे हैं कि रास्ते से न तो बुजुर्ग निकल सकते हैं और न ही बच्चे। स्कूल जाने के लिए बच्चों को दुकानों की सीढि़यों के सहारे निकलना पड़ता है। कई बार तो बच्चे पानी में भी गिर गए। हाल ही में एक बुजुर्ग महिला का पैर अचानक नाली में चला गया था, जिस वजह से वह गंभीर रूप से घायल हो गई थीं। गंदगी भी घर में आने से लोग बीमार हो रहे हैं।

दुकान तुड़वाने को भी तैयार

मलूकपुर के लोग इस मुसीबत से इतने परेशान हो चुके हैं कि उन्होंने नगर आयुक्त से इतना तक कह दिया कि इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए वह कोई भी कदम उठा सकते हैं। अतिक्रमण हटाने के लिए दुकान तोड़ें या फिर किसी का घर, कोई विरोध नहीं करेगा। लेकिन किसी भी कीमत पर वहां के नरक से लोगों को छुटकारा दिलाएं। इस पर नगर आयुक्त ने भरोसा दिलाया कि वह जल्द ही इस मामले में एक्शन लेंगे। यदि जरूरत पड़ी तो वहां के अतिक्रमण को भी ध्वस्त करेंगे।

--------------------

वर्जन

दुकानदारी तो दूर की बात है, यहां लोग आना ही पसंद नहीं करते। सुबह से शाम हो जाती है, लेकिन कोई ग्राहक यहां पर दुकानदारी करने नहीं आता। जिंदगी नरक हो चुकी है।

दीपक, दुकानदार

दुकानदारी ठप्प पड़ी हुई है। रोजी एकदम खत्म हो चुकी है। नगर निगम से भी कई बार शिकायत की है, लेकिन सुनते ही नहीं

राजीव कुमार, दुकानदार

यहां के लोग कई वर्षो से परेशान है। बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। सुबह से ही पूरे इलाके में पानी भर जाता है। परेशान होकर फ्राइडे को नगर आयुक्त से जाकर एक बार फिर शिकायत की

मनोज सक्सेना, समिति के अध्यक्ष

इनकी शिकायत पर टीम को भेजकर इलाके का निरीक्षण कराया है। बहुत जल्द ही इस समस्या से इन्हें निजात दिलाने की कोशिश करेंगे

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त

आग का दरिया