- राजेंद्र नगर, गर्दनीबाग, बोरिंग रोड, नाला रोड, कदमकुआं, गांधी मैदान एरिया में होगी परेशानी

- मानसून का दवाब जिस तरह बढ़ रहा है उससे पांच मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना

- निगम के पास पानी से निपटने के लिए कोई ले आउट प्लान नहीं

- जलजमाव को लेकर अभी से ही एरिया के लोगों में है दहशत

PATNA : मानसून को लेकर मौसम विभाग जितना सतर्क है उतनी ही लापरवाही निगम दिखा रहा है। दस जून तक निगम को नाला उड़ाही का काम पूरा कर लेना था, लेकिन अब तक नहीं हो पाया है। अब स्टैंडिंग कमेटी ने क्भ् दिन की मोहलत और दे दी है। यानि ख्भ् जून तक नाला उड़ाही का काम पूरा कर लेना होगा। निगम सोर्सेज की मानें तो नाला उड़ाही के नाम पर इस बार भी खानापूर्ति की गयी है। नतीजा है कि हर बार डेट आगे बढ़ायी जा रही है। जानकारी हो कि पिछले साल फजीहत झेलने के बावजूद नगर निगम ने सबक नहीं लिया और कोई एक्शन प्लान तैयार नहीं किया है। सिर्फ राजेंद्र नगर के भी जलजमाव से निबटने के लिए निगम के पास प्लान नहीं है। सैदपुर नाला और राजेंद्र नगर ट्रीटमेंट प्लांट में अब तक कुछ तैयारी नहीं की गई है। ऐसे में अगर पांच से दस मिली मीटर की बारिश होती है तो एक बार फिर राजेंद्र नगर एरिया के लोगों को जलजमाव से गुजरना पड़ेगा। इस मुहल्ले के योगेश कुमार ने बताया कि कंडीशन इस बार भी ठीक नहीं है। वहीं शनिचरा पुल को लेकर वार्ड भ्0 के काउंसलर नियाज की मानें तो इस बार भी इस पुल की वजह से परेशानी बढ़ेगी।

गर्दनीबाग में नहीं हुई छोटे नाले की सफाई

गर्दनीबाग एरिया का हाल भी ठीक नहीं है। गर्दनीबाग के रहने वाले मनोज लाल दास ने बताया कि बड़े नाले की भी ठीक से सफाई नहीं हो पाई है तो छोटे नाले की कौन पूछे। इस ओर तो निगम ने अब तक ध्यान भी नहीं दिया है। पिछली बार भी छोटे नाले जाम रहने से जलजमाव हुआ था इससे गर्दनीबाग रोड नंबर एक से दस तक के लोगों को सड़क पर आने में भारी मुसीबत का सामना करना पड़ता था। इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा। वहीं निगम के प्रभारी आयुक्त की मानें तो सफाई का काम चल रहा है। कहीं भी नाले में बारिश का पानी नहीं रुकने वाला है। इसका पता बारिश के दौरान ही चलेगा। निगम कर्मी लगातार मैनहोल, कैचपिट, नाला उड़ाही का काम प्रॉपर तरीके से कर रहे हैं।

फिर फंसेगा मैनहोल व कैचपिट का मामला

पिछली बारिश में भी मैनहोल व कैचपिट ओवर फ्लो होने से परेशानी बढ़ी थी। इस बार भी ऐसा ही होने वाला है। क्योंकि कई एरिया में इसकी मरम्मत पर अब तक ध्यान नहीं दिए जाने से मैनहोल जहां-तहां खुला पड़ा है। जब मैनहोल व कैचपिट से पानी आगे नाला की ओर नहीं जाएगा तो एरिया का पानी सड़क पर ही आएगा। बोरिंग रोड, नाला रोड, कदमकुआं, गांधी मैदान एरिया में इससे परेशानी बढ़ सकती है।

परेशानी से निपटने और बेहतर इंतजाम के लिए स्टटैंडिंग कमेटी ने क्भ् दिन का और समय दिया है। उम्मीद है कि पटनाइट्स को जलजमाव न देखना पड़े।

- अफजल इमाम, मेयर नगर निगम