JAMSHEDPUR: मानगो में 15 नंबर रोड स्थित जलापूर्ति योजना के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मोटर जल गई है। इस वजह से मानगो में मंगलवार को जलापूर्ति बाधित रही। मानगो में डिमना रोड, शंकोसाई, सुभाष कॉलोनी, टीचर्स कॉलोनी, उलीडीह, मुंशी मोहल्ला, पोस्ट आफिस रोड समेत दर्जनों मोहल्लों को पानी नहीं मिला। गर्मी में पानी की आपूर्ति बंद होने से हाहाकार मच गया।

नहीं मिला पानी

लोगों ने किसी तरह दूर दराज जाकर हैंडपंप आदि से पानी भरा और घर ले कर आए। कई लोगों ने साकची जाकर गैलनों और ड्रामों में पानी भरा और वाहनों पर लाद कर लाए। मानगो ब्रिज स्थित जुस्को के नल पर पानी भरने वालों की दिन भर भीड़ लगी रही। मानगो जलापूर्ति योजना की मोटर कई बार जल चुकी है। मंगलवार की सुबह भी मोटर जल गई। इस वजह से मानगो के एक बड़े हिस्से में पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। मोटर खराब होने की सूचना मिलते ही पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता मंतोष मणि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचे और मोटर की मरम्मत का काम शुरू कराया। लेकिन, देर रात तक मोटर नहीं बन पाई थी। इस वजह से शाम को भी पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। शाम को भी पानी की आपूर्ति नहीं मिलने से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

हुई काफी परेशानी

शंकोसाई रोड नंबर पांच के रहने वाले राकेश कुमार ने बताया कि पानी नहीं आने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। उन्हें बिना नहाए ही दफ्तर जाना पड़ा। दोपहर को पत्‍‌नी का फोन आया कि घर में पानी नहीं है। इसके बाद दफ्तर से आकर मानगो ब्रिज के करीब लगे जुस्को के नल से पानी लाए तब जाकर घर में खाना बना। उलीडीह के मनीष मंडल ने बताया कि पानी नहीं आने से कई घरों में दिन में खाना तक नहीं बना। रात में पानी का जुगाड़ करने पर भोजन नसीब हुआ। उलीडीह की कचरा बस्ती में पानी के आसरे में दिन भर नल के नीचे दर्जनों सूखे बर्तन जमा रहे।

पानी बेचनेवालों की चांदी

मानगो में डिमना रोड और उलीडीह आदि इलाके में जलापूर्ति ठप रहने से पानी बेचने वालों की चांदी रही। पानी बेचने वालों ने मानगो ब्रिज के पास जुस्को के नलों से पानी भर कर 50 रुपये प्रति गैलन के हिसाब से बेचा।

मोटर जल जाने से कई मानगो के मोहल्लों में जलापूर्ति नहीं हो सकी है। इंजीनियर मोटर ठीक करने में लगे हुए हैं। बुधवार से जलापूर्ति सामान्य हो जाएगी।

मंतोष मणि, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग