JAMSHEDPUR: मानगो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मोटर ठीक की गई तो बुधवार को इसकी बिजली आपूर्ति कटी रही। दिन में सात घंटे तक बिजली कटौती होने से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में न तो जल शोधन का काम हो सका और ना ही यहां की छह टंकियों पर पानी चढ़ाया जा सका। इस वजह से बुधवार की शाम को जलापूर्ति नहीं हो सकी। इसके चलते मानगो में जल संकट गहरा गया है। मंगलवार को भी मोटर खराब होने की वजह से मानगो को पानी नहीं मिला था। बुधवार को पानी नहीं मिलने से हाहाकार मच गया। लोगों को खाना बनाने और अन्य कामों के लिए पानी खरीदना पड़ा।

नहीं थी बिजली

मानगो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में बिजली का डेडीकेटेड फीडर लगा है। यहीं एक नया पावर सब स्टेशन बन रहा है। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड बुधवार को पावर सब स्टेशन निर्माण स्थल पर मीट¨रग यूनिट लगा रहा था। इस वजह से झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने ट्रीटमेंट प्लांट की बिजली काट दी थी। बिजली दोपहर बाद 12.30 बजे से शाम 7.45 बजे तक कटी रही। इसके चलते वाटर प्लांट की पानी की टंकियों में पानी नहीं चढ़ाया जा सका। यहां पानी की छह टंकियां हैं। सभी टंकियों में ट्रीटमेंट प्लांट से ही पानी चढ़ाया जा रहा है। ये टंकियां 25 लाख गैलन, साढ़े 19 लाख गैलन और 16 लाख गैलन क्षमता की हैं। शाम को पौने आठ बजे जब बिजली आपूर्ति हुई तो इन टंकियों में पानी चढ़ाना शुरू किया गया। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की देखरेख करने वाले कर्मचारी का कहना है कि रात भर में सभी टंकियों में पानी चढ़ाना नामुमकिन है। टंकियों में पानी चढ़ाने के बाद इसे बाईपास भी किया जाता है। इसके बाद ही जलापूर्ति की जा सकती है। जिन टंकियों में सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी सुबह उन्हीं इलाकों में पानी दिया जा सकेगा। आशंका जताई जा रही है कि मानगो के अधिकांश इलाके में जलापूर्ति गुरुवार की सुबह भी बाधित रहेगी। जलापूर्ति गुरुवार की शाम को ही सामान्य हो पाएगी।

परेशान रहे लोग

मानगो के ओल्ड पुरुलिया रोड, न्यू पुरुलिया रोड, जवाहर नगर, जाकिर नगर, नूर कॉलोनी, गरीब नवाज कॉलोनी, इकरा कॉलोनी, चेपा पुल, गुलाब बाग, कुंवर बस्ती, दाईगुट्टू, शंकोसाई, डिमना रोड, मुंशी मोहल्ला, पोस्ट आफिस रोड, कुमरुम बस्ती, उलीडीह आदि इलाके में जलापूर्ति नहीं होने से हाहाकार मचा रहा। लोगों को घर के काम के लिए दूरदराज से पानी लाना पड़ा। इसके बाद ही इन घरों में खाना बना।

लगी रही भीड़

मानगो के लोगों ने दोपहर के बाद से साकची जाकर गैलन में पानी भरा और वाहनों पर ढो कर अपने घर ले आए। शंकोसाई के शुभेंद्र कुमार पंजाब नेशनल बैंक में मैनेजर है। वो अपनी पत्‍‌नी के साथ नैनो पर पानी के गैलन साकची में जेल चौक से भर कर लाए। मानगो ब्रिज के करीब मौजूद जुस्को के नलों पर भी भारी भीड़ रही। बस्तियों में ज्यादा हाहाकार मचा रहा।

चापाकल नहीं दे रहे पानी

मानगो में लगे ज्यादातर चापाकल जवाब दे चुके हैं। मानगो में अभी 195 के करीब चापाकल हैं। इनमें से 150 से ज्यादा चापाकल पानी नहीं दे रहे हैं। मानगो अक्षेस के अधिकारियों का कहना है कि जल स्तर काफी नीचे चले जाने की वजह से हैंडपंप पानी नहीं उगल रहे हैं। हैंडपंपों के पानी नहीं उगलने से मानगो में जल संकट गहरा गया है।