-शहर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भेजा गया वॉटर स्पो‌र्ट्स का प्रपोजल

-टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के लिए बढ़ाया गया कदम

-इससे आसपास के इलाकों में बढ़ेंगे एंप्लॉयमेंट के चांसेज

GORAKHPUR: सूबे की सत्ता पर काबिज नई सरकार से लोगों की उम्मीदें जग गई हैं। खासतौर पर यह उम्मीद कई गुना तब बढ़ गई, जब सूबे के मुखिया का ताज शहर के ही योगी आदित्यनाथ के सिर चढ़ा। यही वजह है कि जिम्मेदारों ने भी मौके का फायदा उठाने में तनिक देरी न करते हुए शहर की शान में चार चांद लगाने वाली रामगढ़ताल झील को अब टूरिज्म सेक्टर से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है। रामगढ़ताल के पानी में वॉटर स्पो‌र्ट्स शुरू करने के लिए प्रपोजल तैयार किया जा रहा है, जिससे जहां शहर के टूरिज्म को रफ्तार मिलेगी, वहीं यहां के लोगों के लिए एंप्लॉयमेंट के दरवाजे भी ख्ाुल जाएंगे।

बोटिंग और पैराग्लाइडिंग करेगा अट्रैक्ट

शहर में यूं तो टूरिस्ट को अटै्रक्ट करने के लिए गीता प्रेस, गोरखनाथ मंदिर और व‌र्ल्ड लांगेस्ट प्लेटफॉर्म के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं है। इन्हें भी अभी इस तरह से प्रमोट नहीं किया गया है कि यहां टूरिस्ट की तादाद बढ़े और लोगों को इसका फायदा मिल सके। मगर रामगढ़ताल में शुरू होने वाले वॉटर स्पो‌र्ट्स के बाद अब विदेशी के अलावा पूर्वाचल ही नहीं बल्कि प्रदेश के रहने वाले लोग भी अट्रैक्ट होंगे। ऐसा इसलिए कि गोरखपुर के अलावा ऐसी झील उत्तराखंड या फिर मुंबई में ही मिलेगी। इसमें बोटिंग का लुत्फ तो लिया ही जा सकेगा, वहीं, पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचरस स्पो‌र्ट्स भी लोगों को अपनी ओर खींचने के लिए काफी हैं। विंड सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग और राफ्टिंग भी शुरू करने की प्लानिंग की जा रही है।

पहले से बन रहा है 'मरीन ड्राइव'

गोरखपुर में मौजूद रामगढ़ताल झील टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करने के लिए किसी मामले में कम नहीं हैं। यहां बिल्कुल मुंबई के मरीन ड्राइव जैसी जगह और स्पेस होने की वजह से अब जिम्मेदार उसी तर्ज पर इसे डेवलप करने में लगे हैं। काफी दिनों से इसके लिए काम भी चल रहा है। 'नया सवेरा' स्कीम के तहत इसमें काफी कुछ काम भी हो चुका है और लाइटिंग की व्यवस्था के साथ ही यहां लोगों के बैठने और टाइमपास के लिए जरूरी चीजें मुहैया भी करा दी गई हैं।

लोकल लेवल पर कोशिश तेज

इस झील को डेवलप करने के साथ ही लोकल लेवल पर इसे टूरिस्ट स्पॉट बनाए जाने की कवायद भी तेजी से चल रही है। इसके लिए एंटरटेनमेंट टैक्स डिपार्टमेंट ने भी पीपीपी मॉडल के तहत इसे डेवलप करने की तैयारी शुरू कर दी है। अब पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत यहां पर 12 बोट भी चलाई जाएगी। इसके लिए दो-तीन पार्टीज से बात भी चल रही है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द गोरखपुराइट्स के पास एक बेहतर टूरिस्ट स्पॉट होगा और शहरवासियों के लिए एंप्लायमेंट के दरवाजे खुलेंगे।

बॉक्स -

एंप्लॉयमेंट के बढ़ेंगे चांसेज

जिम्मेदारों की पहल से गोरखपुर में न सिर्फ बेहतर टूरिस्ट स्पॉट होगा, बल्कि इससे यहां के लोगों के लिए एंप्लॉयमेंट के अवसर भी मिलेंगे। जहां आसपास छोटा-मोटा स्ट्रीट बिजनेस करने वालों की आमदनी बढ़ेगी, वहीं दूसरी ओर इसके लिए जरूरी स्टाफ के लिए वैकेंसी भी निकाली जाएगी, जिसका भी फायदा मिलेगा। फिलहाल जल निगम इसकी तैयारी में लगा है और एक हफ्ते में पूरा प्लान ड्राफ्ट कर टूरिज्म डिपार्टमेंट को सौंपेंगा। इसके लिए करीब 100 करोड़ रुपए की स्कीम तैयार की गई है।

वर्जन

शहर में भी वॉटर स्पो‌र्ट्स के लिए कोशिशें तेज हो गई हैं। रामगढ़ताल में यह योजना शुरू की जाएगी। इसका प्रपोजल तैयार करने के लिए जल निगम का जिम्मेदारी सौंपी गई है। एक हफ्ते में प्रपोजल तैयार हो जाएगा, जिसके बाद इसे शासन की अनुमति के लिए भेज दिया जाएगा।

-आरके रावत, रीजनल टूरिज्म ऑफिसर

पीपीपी मॉडल के तहत 12 बोट रामगढ़ताल में चलाने के लिए बातचीत चल रही है। जल्द यहां लोगों के लिए बोटिंग की व्यवस्था कराई जाएगी।

-प्रभात कुमार चौधरी, मनोरंजन कर अधिकारी