फ्लैग: धमाके के साथ फटी पाइपलाइन

-- चुन्नीगंज चौराहा के पास सुबह धमाके के साथ फटी फीडरमेन पाइप लाइन

-- करोड़ों लीटर पानी बहा, कार शोरूम व आसपास दुकानों में भरा पानी, दो कारें क्षतिग्रस्त

-- रोड ब्लॉक, जबरदस्त गर्मी में दिनभर जाम से जूझते रहे लोग

KANPUR: जेएनएनयूआरएम के ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट में हुए भ्रष्टाचार का फौव्वारा मंडे को एक बार फिर फूट पड़ा। चुन्नीगंज चौराहा के पास गंगा बैराज से फूलबाग जोनल पम्पिंग स्टेशन जा रही फीडरमेन लाइन धमाके के साथ फट गई। सड़क को चीरते हुए 15 फिट ऊंचा फौव्वारा फूटने लगा, जिससे क्षेत्र में भगदड़ मच गई। ये तो अच्छा रहा कि कोई इसकी चपेट में नहीं आया, लेकिन चंद मिनटों में ही करोड़ों लीटर पानी सड़क पर बह कर बर्बाद हो गया। आसपास स्थित एक कार शोरूम सहित कई दुकानों व घरों में पानी भर गया। दो कारें भी क्षतिग्रस्त हो गई। आनन-फानन में एक तरफ का ट्रैफिक रोक दिया गया। इससे चुन्नीगंज-बजरिया रोड पर लंबा जाम लग गया। जबरदस्त गर्मी में लोग जाम के कारण बेहाल हो गए।

तीसरा पम्प चलते ही फटी लाइन

मंडे की सुबह 8.30 बजे करीब गंगा बैराज से फूलबाग जोनल पम्पिंग स्टेशन पानी भेजने को तीसरा पम्प चालू किया गया। पर पानी का प्रेशर पाइप नहीं झेल सकी। कुछ ही मिनटों में पाइप लाइन धमाके के साथ फट गई। 15-15 फिट ऊंचा फौव्वारा छूटते देख एकबारगी लोगों में दहशत छा गई। आनन-फानन लोगों ने जलकल, नगर निगम व एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिसर्स को सूचना दी। जब तक गंगा बैराज से पम्प बन्द किए जाते करोड़ों लीटर पानी बह गया।

रोड ब्लॉक होने से गर्मी में छूटे पसीने

पाइप लाइन चुन्नीगंज चौराहा के पास स्थित कार शोरूम के ठीक सामने फटी। पहले ही हादसे की आशंका की वजह से ट्रैफिक रोक दिया गया। बाद में जलनिगम ने रोड ब्लाक कर खुदाई शुरू कर दी। इसकी वजह से चुन्नीगंज चौराहा, बजरिया रोड पर जबरदस्त जाम लगा रहा। मंडे को पारा भी 44 डिग्री सेल्सियस रहा। ऐसे में जाम में फंसे लोग जलनिगम को कोसते रहे हैं।

ड्रिंकिंग वाटर क्राइसिस

पाइप लाइन फटने से गंगा बैराज से फूलबाग जोनल पम्पिंग स्टेशन पानी जाना बन्द हो गया। इसकी वजह से फूलबाग जेएडपीएस से जुड़े बिरहना रोड, फीलखाना, कुरसवां, पटकापुर आदि घनी आबादी मोहल्लों में रहने मोहल्लों में वाटर सप्लाई प्रभावित रही। जलकल के एक्सईएन योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि चुन्नीगंज में जलनिगम की पाइप लाइन लीकेज होने की वजह से समस्या हुई है।

लीकेज बनाने में लापरवाही

गंगा बैराज से फूलबाग जोनल पम्पिंग स्टेशन के लिए 1800 एमएम डाया साइज की फीडर मेन लाइन डाली गई है। चुन्नीगंज में रहने वाले दिनेश कुमार ने बताया कि एक महीने पहले भी ठीक इसी स्थान वाटर लाइन लीकेज हुई थी। इसकी वजह से काफी दिनों तक लोगों को ड्रिंकिंग वाटर व जाम की समस्या से जूझना पड़ा। पर शायद लीकेज बनाने में लापरवाही बरती गई। इसकी वजह से एक महीने में पाइप लाइन फट गई है।

मंडे को दो पम्प की जगह तीन पम्प चलाकर पानी भेजा जा रहा था। शायद पानी के अधिक प्रेशर की वजह से पाइप लाइन लीकेज हुई है। चुन्नीगंज से फूलबाग तक की लाइन बन्द कर दी है। खुदाई कर जल्द ही लीकेज सही कर दिया जाएगा।

- निर्दोष कुमार जौहरी, प्रोजेक्ट मैनेजर, जलनिगम

हादसे की वजह बन चुके हैं लीकेज पाइप लाइन

-- वाटर लाइन लीकेज के कारण कमिश्नर आवास चौराहा के पास मैकरॉबर्ट गंज रोड 15 मीटर लंबाई तक धंसी

- नई सड़क पर पाइप लाइन फटने से सड़क धंसने के साथ ठप हो गई वाटर सप्लाई

-- नानाराव पार्क में पाइप लाइन फटने से धंसी रोड में तीन लोग घायल हो गए

-- बड़ा चौराहा पर अचानक धंसी रोड पर बेटे के साथ डॉक्टर सहित समा गए थे

-- जीटी रोड गुमटी पर चौराहा धंसने से बाइक सवार गिर थे

-- गुमटी नम्बर 5 मार्केट रोड बन गई थी खाई। 2 महीने तक ठप रहा था कारोबार

-- रायपुरवा में रोड धंसने से मकानों में आ गई थी दरार

-कम्पनी बाग से जीटी रोड रावतपुर रोड पर 30 से अधिक बार धंस चुकी