- लो वोल्टेज के कारण नहीं चल पाता पानी का मोटर, हाई वोल्टेज में फुंक जा रहे मोटर

- सिटी के 5 एरियाज में पानी सप्लाई हो गई ठप

GORAKHPUR: बिजली कटौती के कारण गोरखपुराइट्स पहले ही परेशान हैं वहीं सिटी के भ् एरिया में इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन के कारण एक नई प्रॉब्लम पैदा हो गई है। इन एरिया में लगे ट्यूबवेल पर बिजली तो आ रही है, लेकिन कभी वोल्टेज लो रहती है तो कभी हाई हो जाती है। लो वोल्टेज से पानी का मोटर नहीं चलता वहीं हाई वोल्टेज में मोटर फुंक जाता है। मोटर न चलने से इन एरियाज में पानी सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई है।

इन एरिया में सबसे अधिक प्रॉब्लम

सिटी के हुमायूंपुर, हासूंपुर, रुस्तमपुर, झरना टोला और महादेव झारखंडी एरिया में लो वोल्टेज के कारण सबसे अधिक प्रॉब्लम आ रही है। महेवा ट्यूबवेल के ऑपरेटर का कहना है कि सुबह तो ठीक बिजली रहती है, लेकिन शाम को कब लो वोल्टेज हो जाए और कब हाई वोल्टेज कहा नहीं जा सकता है। हाई-लो वोल्टेज के चक्कर में क्भ् दिन में दो बार मोटर जल चुका है।

दो दिन से पानी सप्लाई ठप

झरना टोला और झारखंडी में लगे दो ट्यूबवेल का मोटर जल जाने के कारण लगभग फ्00 घरों में फ्राइडे से पानी सप्लाई ठप है। झरना टोला के ट्यूबवेल का मोटर फ्राइडे की शाम अचानक जल गया। उसको सैटर्डे की शाम नया गया, लेकिन लो वोल्टेज के कारण एक घंटे बाद फिर से जल गया। वहीं महादेव झारखंडी एरिया का भी ट्यूबवेल फ्राइडे को ही जल गया, जिसे अभी तक नहीं बदला गया है।

नगर आयुक्त ने लिखा पत्र

नगर आयुक्त राजेश कुमार त्यागी ने इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन का पत्र लिखकर इन एरिया के ट्यूबवेल में बिजली सप्लाई करने वाले फीडर पर लो वोल्टेज की प्रॉब्लम दूर करने के लिए कहा है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि लो वोल्टेज के कारण पानी सप्लाई नहीं हो पा रही है। अगर ऑपरेटर दबाव के कारण ट्यूबवेल चला रहे हैं तो अक्सर मोटर जल जा रहा है, जिससे जीएमसी को काफी नुकसान हो रहा है।

हाई-लो वोल्टेज के कारण क्भ् दिन में क्0 से अधिक मोटर जले हैं। नगर आयुक्त ने कॉर्पोरेशन को पत्र लिखकर वोल्टेज सही करने के लिए कहा है। ट्यूबवेल आपरेटर्स को ट्यूबवेल चलाते समय मोटर के पास ही रहने के लिए आदेश दे दिया गया है ताकि मोटर न जले।

पीएन मिश्रा, जेई जलकल