शनिवार को भी वाटर व‌र्क्स स्टेशन करेलाबाग से बंद रही वाटर सप्लाई

खुशरूबाग से भी नही हुई पानी की आपूर्ति, एसपीएस की मेन लाइन तोड़ने वालों पर नहीं हुई कार्रवाई

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एक प्राइवेट कंपनी के ठेकेदारों ने मंगलवार की रात करेली के महावीर चौराहा से अबूबकर मस्जिद जाने वाली सड़क पर केबिल डालने के दौरान मेन सीवर और पाइप लाइन तोड़ दिये जाने का खामियाजा शनिवार को आधे शहर ने भुगता। आधे शहर में वाटर सप्लाई पूरी तरह से ठप रही। हजारों लोगों को पानी नहीं मिला। देर शाम तक क्षतिग्रस्त मेन सीवर लाइन की मरम्मत नहीं हो सकी थी।

यमुना नदी से नहीं आया पानी

सिविल लाइंस, अशोक नगर, स्टेनली रोड, कटरा, पुराने शहर के ठठेरी बाजार, हमाम गली, सब्जी मंडी, पत्थर गली, डोंगीपुर, गढ़ीकला, शाहनूर अलीगंज, ताड़ीखाना, नखास कोहना, खुल्दाबाद, चौक, रानी मंडी, अतरसुईया, मीरापुर, हिम्मतगंज, नुरुल्ला रोड मोहल्लों ने शनिवार की सुबह वाटर सप्लाई पूरी तरह से ठप थी। इन इलाकों में खुशरूबाग टैंक से वाटर सप्लाई होती है। शुक्रवार को करेलाबाग में आई प्राब्लम की वजह से यमुना नदी का इनटेक पंप और खुशरूबाग की सप्लाई को बंद कर दिया गया।

शुक्रवार को तोड़ी गयी सीवर लाइन

करैलाबाग एसटीपी से नुमैयाडीह एसटीपी तक गंदा पानी ले जाने वाली मेन सीवर लाइन शुक्रवार भोर में एक प्राइवेट कंपनी के ठेकेदारों द्वारा तोड़ दी गई थी। इससे गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने सीवर का पानी सीधे यमुना में बहाना शुरू कर दिया। जलकल विभाग ने यमुना में इनटेक पंप बंद करा दिए। करेलाबाग में बना वाटर वर्क स्टेशन शुक्रवार को ही खाली हो गया।

ठेकेदारों द्वारा तोड़े गए सीवर लाइन की मरम्मत शनिवार की शाम तक नहीं हो सकी थी। इससे यमुना नदी में नाले का पानी सीधे गिरता रहा। वाटर वर्क स्टेशन पूरी तरह बंद रहा। जिसकी वजह से खुशरूबाग से पानी की सप्लाई नहीं हो सकी। रविवार से स्थिति सामान्य होने की संभावना है।

फजल

पार्षद, करेलाबाग

सरायगढ़ी वार्ड के करीब एक दर्जन से अधिक मोहल्लों के 20-25 हजार लोग पानी के लिए तड़प रहे हैं। दो दिन से पानी नहीं मिल पा रहा है। पूरे वार्ड में लगे एक दर्जन से अधिक हैंडपंप खराब पड़े हैं। खुशरूबाग से वाटर सप्लाई न होने के कारण दिक्कत आई। ट्यूबवेल होते तो समस्या न होती।

जिया उबैद

पार्षद सरायगढ़ी

पुराने शहर में अभी भी बड़े एरिया में खुशरूबाग टैंक से ही सप्लाई होती है। जहां यमुना नदी से पानी लाकर स्टोर किया जाता है। शुक्रवार से पुराने शहर में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है।

सत्येंद्र चोपड़ा

पार्षद, चौक

शनिवार की सुबह खुशरूबाग से पानी की सप्लाई नहीं हुई। क्योंकि करेलाबाग में सीवर लाइन मरम्मत का कार्य जारी था। देर शाम खुशरूबाग से वाटर सप्लाई शुरू कर दी गई। रविवार से स्थिति सामान्य हो जाएगी। अधिकारी व कर्मचारियों की टीम लगी हुई है।

हरिश्चंद्र बाल्मिकी

एक्सईएन, जल संस्थान