22 हजार घरों में नहीं पहुंचा पानी
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: कुंभ के नाम पर सरकारी मशीनरियों की लापरवाही अब इलाहाबादियों को भारी पड़ने लगी है। सोमवार रात में सीवर के लिए जेसीबी से खोदाई करा रही गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने अल्लापुर के बजरंग चौराहे पर 10 इंच मोटी मेन वाटर सप्लाई की पाइप लाइन तोड़ दी। इसे ठीक करने के नाम पर तीन वार्ड के एक दर्जन से अधिक ट्यूबवेलों को बंद कर दिया गया। इससे मंगलवार को हजारों घरों में पानी पहुंचा ही नहीं। इस लापरवाही के शिकार अल्लापुर, बाघम्बरी हाउसिंग स्कीम, भारद्वाजपुरम और पूरा पड़ाइन वार्ड के लोग हुए।

एक दर्जन से अधिक इलाके प्रभावित
बजरंग चौराहे से गुजरे 10 इंच चौड़े मेन पाइप लाइन से तीन वार्ड में वाटर सप्लाई होती है। इसके डिस्टर्ब होने से लोहा पार्क, शिवनगर, लेबर चौराहा, सब्जी मंडी, तुलसी पार्क, हैजा हॉस्पिटल, बाघम्बरी गद्दी, किदवई नगर में लगे एक दर्जन ट्यूबवेल बंद कर दिए गए, जिससे हजारों घरों में पानी नहीं पहुंच सका।

मरम्मत में खड़े किए हाथ
10 इंच मोटा मेन पाइपलाइन टूटने के बाद पानी का तेज फव्वारा निकला तो खोदाई कर रही टीम घबराकर किनारे हो गई। सूचना देकर वाटर सप्लाई रोकने के लिए ट्यूबवेलों को बंद कराया गया। लेकिन जब पाइपलाइन मरम्मत की बात आई तो गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की टीम ने हाथ खड़े कर दिए।

जलकल विभाग ने संभाला मोर्चा
इसके बाद नगर निगम के जलकल विभाग की टीम ने मरम्मत के लिए मोर्चा संभाला। तीन जेटिंग मशीन, दो सब-मर्सिबल पंप और अन्य उपकरण के साथ मरम्मत कार्य शुरू हुआ। ये काम मंगलवार देर शाम करीब छह बजे तक पूरा नहीं हो सका था। अधिकारियों ने मंगलवार की देर रात तक मरम्मत कार्य कम्प्लीट होने की बात कही।

बजती रही घंटी, नहीं उठा फोन
पूरा पड़ाइन वार्ड की पार्षद शिवांगी मिश्रा ने बताया कि बजरंग चौराहा का मेन पाइप लाइन टूटने से पूरा पड़ाईन, बाघम्बरी हाउसिंग स्कीम और भारद्वाजपुरम में पेयजल आपूर्ति ठप है। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन टूटने की जानकारी के बाद मंगलवार सुबह जीएम गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई पीके अग्रवाल और काम करा रहे ठेकेदार लुकमान को करीब 20 बार कॉल की गई, लेकिन इन लोगों ने रिसीव नहीं किया।

आए दिन टूट रही पाइप लाइन के लिए सीधे तौर पर गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की टीम जिम्मेदार है। ये लोग लापरवाहीपूर्वक काम कर रहे हैं। जेसीबी लगाकर पाइप लाइन तोड़ी जा रही है। इसके बाद भी किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

-शिवांगी मिश्रा

पार्षद, पूरा पड़ाईन

सीवर लाइन बिछाने के लिए ये तय हुआ था कि जहां भी काम होगा वहां खोदाई से पहले जलकल विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर पाइप लाइन के बारे में पता लगाया जाएगा। लेकिन इस नियम का शहर में कहीं भी पालन नहीं हो रहा है।

-विनय मिश्रा

पूर्व पार्षद