-नमामि गंगे योजना के तहत 271 करोड़ रुपए पास

-एक्सईएन जल निगम ने डीएम को जमीन दिलाने के लिए लिखा पत्र

गुड न्यूज

बरेली-नमामि गंगे योजना के तहत रामगंगा नदी को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए शहर में 4 स्थानों पर पंपिंग स्टेशन और सीवेज वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। इसमें 3 प्लांट नगर निगम एरिया और एक नगर निगम एरिया से बाहर लगाया जाएगा। इसके लिए वाटर रिसोर्सेस, रिवर डेवलपमेंट एंड गंगा रीजुवेनेशन मिनिस्ट्री के द्वारा 271 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं। जल निगम के एक्सईएन ने डीएम को चिह्नित चारों स्थानों पर जमीन उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है। ट्रीटमेंट प्लांट बनाने का काम जनवरी से 6 महीने के अंदर शुरू करना होगा और इसे 24 महीने में पूरा करना होगा। इसे पीपीपी मॉडल के तहत बनाया जाएगा।

यह जगह की गई हैं चिह्नित

जल निगम के एक्सईएन संजय कुमार ने लिखा है कि 3 जनवरी को सेंट्रल गर्वनमेंट की ओर से धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसके तहत देवरनियां, नकटिया और चौबारी नाले से रामगंगा में जाने वाले प्रदूषित जल को साफ करने के लिए धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके तहत बीसलपुर रोड पर 1250 वर्ग मीटर में 41 एमएलडी, चौबारी में 8000 वर्ग मीटर में 20 एमएलडी, छोटी विहार में 1000 वर्ग मीटर में 1 एमएलडी और एयरफोर्स नाला में 1000 वर्ग मीटर में 1 एमएलडी का एसटीपी लगाना है। बीसलपुर रोड पर नकटिया नदी के किनारे बिजली घर के पास, चौबारी से लाल फाटक के बीच रेलवे लाइन के किनारे नाले के पास, छोटी विहार में फीनिक्स मॉल से बैरियर टू तक नकटिया नदी के किनारे और शिकलापुर चौधरी के पास देवरनियां नदी के लिए एयरफोर्स नाले के लिए जमीन चिह्नित की गई है।

नमामि गंगे योजना के तहत धनराशि स्वीकृत हो गई है। 4 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए 4 जगह चिह्नित की गई हैं। डीएम से जमीन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया है।

संजय सिंह, एक्सईएन जल निगम