RANCHI: अगर आप भी राजधानी के बिरसा मुंडा बस टर्मिनल से बस में सफर करते हैं, तो आपको पानी के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोगों को सस्ता मिनरल वाटर उपलब्ध कराने के लिए रांची नगर निगम टर्मिनल में वाटर वेंडिंग मशीन लगाने जा रहा है, जिसमें सिक्का डालते ही आपको जरूरत का पानी मिल जाएगा. इतना ही नहीं, आपको टर्मिनल में दुकान लगाने वाले वेंडरों की मनमानी से भी छुटकारा मिल जाएगा. रांची रेलवे स्टेशन की तर्ज पर ही बस टर्मिनल में भी कई जगहों पर वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी.

मशीन के पास तैनात रहेगा स्टाफ

टर्मिनल में लगी वाटर वेंडिंग मशीन के पास एक स्टाफ भी तैनात होगा. मशीन की मानिटरिंग करने के साथ ही लोगों को पानी भी उपलब्ध कराएगा. सिक्का डालने के बाद पानी के लिए डिस्पोजल ग्लास और पानी की बोतल भी स्टाफ ही देगा, ताकि लोगों को पानी लेने के लिए ग्लास या बोतल न ढूंढना पड़े. इसके अलावा लोग पानी की बोतल भी स्टाफ से ले सकेंगे.

2 रुपए में मिलेगा एक ग्लास पानी

वेंडिंग मशीन से लोगों को फिल्टर्ड वाटर मिलेगा. ऐसे में एक ग्लास पानी के लिए लोगों को दो रुपए चुकाने होंगे. वहीं पांच रुपए में एक लीटर पानी मिल जाएगा. इससे लोगों को पीने का साफ मिलेगा और पानी के लिए दौड़ भी नहीं लगानी होगी.

.......बॉक्स.......

खराब पड़े प्याऊ से हो रही परेशानी

टर्मिनल एरिया में पीने के पानी के लिए दो प्याऊ बनाए गए थे. लेकिन एक-एक कर प्याऊ में लगे नल जवाब दे रहे हैं. इससे पानी के लिए लोग भटकते रहते हैं. वहीं मजबूरी में दुकान से पानी खरीदकर अपनी प्यास बुझाते हैं. इसका फायदा उठाकर वेंडर्स पानी की बोतल के लिए मनमाना पैसा वसूलते हैं.

वर्जन

लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना ही हमारी प्राथमिकता है. इसी के तहत वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जा रही है, ताकि लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिल सके. कई और सुविधाएं भी टर्मिनल में आने वाले पैसेंजर्स को मिलेंगी.

-विकास कुमार, सिटी मिशन मैनेजर, आरएमसी