RANCHI : रिम्स में अब पीने के पानी के लिए मरीज व उनके परिजनों को इधर-उधर भटकना नहीं होगा। रेलवे की तर्ज पर ही हॉस्पिटल कैंपस में वेंडिंग मशीन लगाने की तैयारी चल रही है। इस मशीन में दो रुपए में 300 एमएल और पांच रुपए में एक हजार एमएल पानी मिलेगा। लेकिन, इसके लिए शर्त यही है कि मशीन में एक-एक रुपए के ही सिक्के डालने होंगे। अगर आपने दो, पांच अथवा दस रुपए का सिक्का डाला तो वह मशीन में ही फंस जाएगा और आपको पानी भी नहीं मिलेगा।

पानी की है किल्लत

गौरतलब है कि रिम्स में इन दिनों लगातार पीने के पानी की किल्लत पैदा हो रही है। पानी की सप्लाई बंद होने से जहां वार्डो में मरीजों को पीने का तो दूर टॉयलेट के लिए भी पानी नहीं मिलता है, वहीं इस वजह से ऑपेशन समेत कई चिकित्सीय काम भी प्रभावित होते हैं। हॉस्पिटल कैंपस में पानी के लिए कोई बेहतर विकल्प भी नहीं है, इस वजह से मरीज या उनके परिजनों को बाहर से पानी लाना पड़ता है या फिर मजबूरी में मिनरल वाटर खरीदकर प्यास बुझाते हैं।

5.5 लाख की लागत से इंस्टॉल हो रही मशीन

रिम्स के इमरजेंसी के पास ही वेडिंग मशीन इंस्टॉल की जा रही है। करीब 5.5 लाख की लागत से यह मशीन लगाई जा रही है। इस वेंडिंग मशीन से दो रुपए में तीन सौ एमएल व पांच रुपए में एक हजार एमएल पीने का पानी मिलेगा। इसके लिए एक-एक रुपए का सिक्का एक-एक कर मशीन में डालना होगा।