- पुराने रास्ते बनाई जा रही थी दीवार

- पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला

Meerut Ñ शिवपुरम मोहल्ले के लोगों ने तब हंगामा शुरू कर दिया जब कॉलोनाइजर के आम रास्ता पर दीवार बनाना शुरू कर दिया। लोगों ने विरोध में जाम लगाया और प्रदर्शन किया। उसके बाद पुलिस ने मौके पर स्थिति को संभाला। वहीं कॉलोनाइजर ने अपने पक्ष में जमीन के दस्तावेज दिखाए।

लोगों ने किया हंगामा

परतापुर स्थित शिवपुरम मोहल्ले में न्यू शंभूनगर कॉलोनी का काम चल रहा है। कॉलोनाइजर मेन रोड से शिवपुरम मोहल्ले में जाने वाले रास्ते का भराव कर चिनाई करा रहा था। लोग दशकों से इस मार्ग से होकर आ-जा रहे थे। चिनाई होता देख शिवपुरम के लोग बड़ी संख्या में वहां जुट गए और हंगामा करने लगे। सूचना पर टीपीनगर पुलिस पहुंची। लोग पुलिस से उलझ गए और चिनाई रुकवाने की मांग करने लगे।

दिखाए दस्तावेज

एसओ टीपीनगर रणवीर यादव ने कॉलोनाइजर कमल ठाकुर से जमीन का दस्तावेज मांगा। कमल ने दस्तावेज दिखाते हुए बताया कि राजस्व अभिलेख खतौनी में यह कोई सरकारी रास्ता या चकमार्ग नहीं है। इसके लिए तहसीलदार मेरठ, नायब तहसीलदार मेरठ, नगर निगम, एडीएम प्रशासन से एनओसी प्राप्त है। इसी के आधार पर एमडीए ने नक्शा स्वीकृत किया गया है।

किया था वादा

ग्रामीणों का कहना था कि भूमि स्वामी राहुल अग्रवाल ने उनसे वादा किया था कि वह रास्ते की जमीन नहीं बेचेंगे। कालोनाइजर कमल ठाकुर ने कहा कि यह जमीन राहुल अग्रवाल की थी। उन्होंने इसके बदले पैसा लिया है। कहा कि कालोनी की एक तरफ उन्होंने क्0 फुट चौड़ाई छोड़कर बाउंड्रीवाल बनाई है। वहां कुछ जमीन ग्राम समाज की है। दोनों मिलाकर नया आम रास्ता बन सकता है। आश्वासन दिया कि अगर क्0 फुट चौड़ाई नहीं छोड़ी गई होगी तो वह ब्राउंड्रीवाल पीछे कर लेंगे। मार्ग बनाने में जो खर्च लगेगा, वह देने को तैयार हैं। प्रदर्शन करने वालों में ईश्वरचंद मौर्य, ब्रजेश कौशिक, कमरपाल, जयवीर सिंह, अभिजीत, हरेश व चंद्रभान आदि मौजूद रहे।

वर्जन

मौके पर पटवारी को बुलाकर राजस्व अभिलेखों का परीक्षण किया। जिस जमीन को ग्रामीण आम रास्ता बता रहे थे, वह खातेदारों की निजी जमीन है। कालोनाइजर ने अपनी कालोनी के एक तरफ से क्0 फुट रास्ता देने का वादा किया है।

- रणवीर यादव, एसओ टीपीनगर