वाहन संख्या

ऑटो 4343

टेम्पो 2500

सिटी बसें 150

ओला-उबर 8000

प्राइवेट बसें 5000

ठेका गाड़ी 6000

बाइक टैक्सी 750

स्कूली बस 2000

स्कूली वैन 6000

टूरिस्ट कार 8000

ट्रक 3000

- वाहनों की फिटनेस के लिए अब खुद चुन सकेंगे अपनी मर्जी का दिन

- फिटनेस खत्म होने से 45 दिन पहले चुननी होगी ऑनलाइन डेट

LUCKNOW:

अब वाहनों की फिटनेस के लिए आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। यही नहीं आप फिटनेस के लिए दिन का चयन भी अपने हिसाब से कर सकेंगे। इसकी शुरुआत जल्द की जाएगी। परिवहन विभाग में ऑनलाइन फिटनेस की प्रक्रिया पूरी तरह से तैयार है। इस योजना की शुरुआत राजधानी में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत की जाएगी। इसके बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

अभी मिलता 7 दिन का समय

राजधानी में कामर्शियल वाहनों की फिटनेस के लिए अभी केवल सात दिन का समय मिलता है। ऑफलाइन व्यवस्था होने से कई बार विभाग के चक्कर लगाने के बाद ही लोगों को इसका सर्टिफिकेट मिलता है। इस नई व्यवस्था के शुरू होने से लोगों की इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

खुद तय करें तारीख

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि नई प्रक्रिया के अंतर्गत फिटनेस के आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। साथ ही वाहन मालिक को खुद फिटनेस का दिन चुनने की भी छूट मिलेगी। अभी फिटनेस खत्म होने के सात दिन पहले वाहन को आरटीओ ऑफिस लाना जरूरी है। लेकिन अब आप अपने वाहन की फिटनेस खत्म होने से 45 दिन पहले अपनी मर्जी से फिटनेस टेस्ट का दिन तय कर सकते हैं। इस नई व्यवस्था से वाहन मालिक वाहन न ला पाने का कोई बहाना भी नहीं बना सकेंगे।

आरटीओ ऑफिस में सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं। अभी फिटनेस की व्यवस्था ऑनलाइन नहीं हो सकी है, लेकिन जल्द ही यह भी ऑनलाइन होगा। लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन ही फीस जमा होगी।

पी गुरु प्रसाद, परिवहन आयुक्त

कम हाेंगे हादसे

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा से वाहन मालिक फिटनेस से नहीं भागेंगे और उन्हें आसानी से फिटनेस मिल जाएगी। इससे फिट वाहन सड़क पर दौड़ेंगे और हादसों की आशंका भी कम हो जाएगी।