features@inext.co.in

सूखे के कारण एक गांव के किसान बहुत परेशान थे। धरती से पानी गायब हो चुका था। हर रोज किसान एक जगह इकठ्ठा होते और बादलों को ताकते रहते कि कब बारिश हो और वे खेतों में लौट सकें। ऐसे ही एक दिन सभी बारिश के इंतजार में बैठे हुए थे कि तभी किसी ने कहा- अरे ये हरिया कहां रह गया। दो-तीन दिन से वो आ नहीं रहा। पता चला कि वह खेत में काम करने गया है। सबके अन्दर कौतूहल था कि हरिया खेत में क्या कर रहा होगा।

उन्होंने देखा कि हरिया खेत में गड्ढा खोद रहा था। अरे! हरिया! ये तू क्या कर रहा है? कुछ नहीं बस बारिश होने की तैयारी कर रहा हूं। कोशिश कर रहा हूं कि जब बारिश हो तो मैं बहाव इस जलाशय की ओर कर पानी इकठ्ठा कर सकूं, ताकि अगली बार बारिश के बिना भी कुछ दिन काम चल जाए। ऐसे ही कई दिन और बीत गए पर बारिश नहीं हुई। फिर एक दिन अचानक ही बिजली चमकने लगी और बारिश होने लगी। किसानों के चेहरे खिल उठे। सभी सोचने लगे कि बस अब उनके बुरे दिन खत्म हो जायेंगे। लेकिन ये क्या कुछ देर बरसने के बाद बारिश थम गयी और किसानों की खुशी भी जाती रही।

अगली सुबह सब खेतों में मिट्टी बस ऊपर से गीली भर हो पायी थी। ऐसे में खेतों की जुताई शुरू तो हो सकती थी लेकिन सिंचाई के लिए और भी पानी की जरूरत पड़ती। किसान मायूस हो अपने घरों को लौट गए। दूसरी तरफ हरिया भी अपने खेत पहुंचा और लाबालब भरे छोटे से जलाशय को देखकर खुश हो गया। समय गंवाए बिना उसने हल उठाया और खेत जोतना शुरू कर दियां कुछ ही महीनों में माधवपुर के सूखाग्रस्त इलाके में बस एक ही चीज हरी-भरी दिखाई दे रही थी— हरिया का खेत।

परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार रखें

खराब परिस्थिति में खुद को कैसे करें भविष्य के लिए तैयार,किसान की यह कहानी देती है सीख

फ्रेंड्स, जब समय सही ना हो तो अधिकतर लोग बस उसके सही होने का इंतजार करते रहते हैं। जबकि खुद को उस समय के लिए तैयार रखना चाहिए जब परिस्थितियां बदलेंगी। तभी आप उस बदलाव का फायदा उठा सकते हैं। आज आप क्या कर रहे हैं यही तय करेगा कि कल आप क्या करेंगे।

काम की बात

खराब परिस्थिति में खुद को कैसे करें भविष्य के लिए तैयार,किसान की यह कहानी देती है सीख

1. जब समय सही ना हो तो हालात का रोना ना रोएं, बल्कि आगे की तैयारी करें।

2. आपकी तैयारी रहेगी, तभी आप अच्छे समय का फायदा उठा सकते है।

तितली की कहानी से समझें जीवन में संघर्ष का महत्व, वर्ना हो जाएंगे 'अपंग'

बड़ी समस्याओं का हो सकता है मिनटों में समाधान, इस कहानी से जानें, कैसे?

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk