-गया जिले में 225 विकास योजनाओं का किया शुभारंभ

द्दन्ङ्घन्/क्कन्ञ्जहृन्: विकास समीक्षा यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को गया के टिकारी के लाव गांव पहुंचे थे। जहां उन्होंने 4 साल में सात निश्चय योजना को हर गांव और शहर तक पहुंचाने का लक्ष्य बताया। उन्होंने बताया कि हर गली का पक्कीकरण, हर घर में नल का जल और शौचालय बनवाने का संकल्प है। महादलित टोले में सीएम को अपने बीच देखकर ग्रामीण काफी खुश थे। नीतीश ने कहा कि चार साल की योजना है, बिहार की तस्वीर बदलनी है। सीएम ने दहेज और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए सभा में मौजूद लोगों को भगवान सूर्य को साक्षी मानकर शपथ दिलाई कि दहेज न लेंगे और न देंगे।

बढ़ गए हैं मुखिया के अधिकार

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग मुखिया को भड़का रहे हैं कि उनका अधिकार छीना जा रहा है। यह दुष्प्रचार है। कम नहीं हुआ है, मुखिया के अधिकार और कर्तव्य बढ़ गए हैं। एक साल काम बाधित रह गया, चार साल का समय है। इसमें सब मिलकर योजना लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। हर घर में नल का पानी पहुंचना मामूली बात नहीं है। 90 परसेंट बीमारी से छुटकारा तो सिर्फ शुद्ध जल और शौचालय के प्रयोग से मिल जाएगा।

लेते हैं हर चीज की जानकारी

सीएम ने कहा कि पटना में बैठकर राज चलाना नहीं जानते। लोगों के बीच घूम-घूमकर एक-एक चीज की जानकारी लेते हैं। जिला प्रशासन ने 505 करोड़ की 225 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कराया, इसके लिए वह बधाई का पात्र है। कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, सांसद सुशील कुमार सिंह और हरि मांझी, विधायक अभय कुशवाहा ने सीएम का स्वागत किया।