- पांच जनवरी को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के साथ होगी बातचीत

-अब्दुल बारी सिद्दीकी को दी गई बातचीत की जिम्मेवारी

PATNA : ओलंपिक एसोसिएशन ऑफ इंडिया के 'लेटर बम' के नुकसान से आहत खेल मंत्री विनय बिहारी ने कहा कि बिहार के खिलाडि़यों की हकमारी नहीं होने दी जाएगी। हमलोग इस मामले पर गंभीर हैं और इसका हल निकालने के लिए आगामी पांच जनवरी को एक मीटिंग बुलायी जा रही है। इसमें बातचीत के लिए बिहार के भूतपूर्व खेल मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी को बातचीत करने की जिम्मेदारी दी गई है। वे बिहार के खिलाडि़यों की समस्याओं का हल निकालेंगे। ये बातें खेल मंत्री विनय बिहारी ने पत्रकारों को पाटलिपुत्रा स्टेडियम में आयोजित नेशनल वुशू चैम्पियनशिप के मौके पर कहा।

नतीजे निकालने के लिए मीटिंग

पूर्व खेल मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी के आवास पर करीब एक घंटे से अधिक तक मीटिंग बुलायी गयी। इसमें बिहार ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष मुस्ताक अहमद, खिलाडि़यों का प्रतिनिमंडल, खेल मंत्री व अन्य शामिल हुए। सभी इस बात पर सहमत दिखे कि इस समस्या का हल निकालने के लिए प्रभावी तरीके से बातचीत की जाए। ताकि फ्क् जनवरी, ख्0क्भ् से केरल में शुरू होने वाले नेशनल गेम में बिहार के खिलाडि़यों को खेलने का मौका मिले। जानकारी हो कि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने ओलंपिक चार्टर का हवाला देते हुए और बिहार स्पो‌र्ट्स एक्ट की खामियों के आधार पर बिहार के खिलाडि़यों के नेशनल गेम में पार्टिसिपेट करने पर बैन लगा दिया है।

खिलाड़ी भुगत रहे सजा

उधर, सूत्रों का कहना है कि खेल विभाग में जिस प्रकार से अफसरशाही हावी रहा है उसे देखते हुए यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि खिलाडि़यों को स्पो‌र्ट्स बिल के बहाने प्रताडि़त किया गया है। अगर नहीं, तो इस बिल के विवादास्पद हिस्सों को हटा दिया गया होता। आपत्ति का कारण यह है कि गवर्नमेंट खेल जैसे कम्यूनिटी बेस्ट एक्टिविटी की स्वायत्ता पर कुठाराघात किया गया है। स्पो‌र्ट्स बिल को ब्यूरोक्रेट ने तैयार किया है। इसमें किसी खिलाड़ी या खेल के एक्सपर्ट को शामिल नहीं किया गया था। जानकारी हो कि बिल में जिस बात को लेकर आपत्ति है वह है खेल संघों के एफिलिएशन और रजिस्ट्रेशन का। दोनों ही काम विभाग के पास दिया गया है। जबकि मानकों के मुताबिक खेल संघों का नियम फेडरेशन से गवर्न किया जाता है। हालांकि शुक्रवार को खेल मंत्री विनय बिहारी ने खिलाडि़यों को भरोसा जताया है कि वे खिलाडि़यों के खेलने पर किसी प्रकार की आंच नहीं आने देंगे।