- देहरादून में दोपहर बाद चली तेज हवाएं, मसूरी में बारिश

- डिजास्टर कंट्रोल सेंटर ने जारी की एडवाइजरी

DEHRADUN: पिछले कई दिनों से तेज गर्मी का सामना कर रहे दून के लोगों को संडे शाम को मामूली राहत मिली। तेज धूलभरी हवाओं के साथ टेंप्रेचर में कुछ गिरावट आई। इस दौरान मसूरी में कुछ देर झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान अंधड़, बारिश और भारी ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

टेंप्रेचर में मामूली कमी

संडे को सुबह से ही बादल छाये रहने के बावजूद टेंप्रेचर में कोई खास कमी नहीं आई। मैक्सिमम टेंप्रेचर 39.6 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंप्रेचर 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंडे को भी टेंप्रेचर 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

36 घंटे का अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान तेज हवाएं चलने, बारिश और कहीं-कहीं भारी ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार इसका कुमाऊं क्षेत्र में ज्यादा असर रहेगा। हालांकि गढ़वाल क्षेत्र में भी कहीं-कहीं मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है।

सभी डीएम को एडवाइजरी

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद राज्य आपदा परिचालन केंद्र की ओर से सभी डीएम के नाम एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें आपदा की स्थिति में सभी तैयारियां पहले से पूरी रखने और मुख्य रूप से सड़कें बाधित होने की स्थिति में तुरन्त प्रभाव से काम शुरू करने के लिए कहा गया है।

बारिश से आग पर काबू

संडे को गर्मी के बावजूद जंगलों में लगी आग का आंकड़ा कम हुआ है। आज कुल 42 घटनाएं दर्ज की गई, हालांकि पिछले कुछ दिनों से आग के चपेट में आये जंगल अब भी जल रहे हैं। अब तक आग की कुल 1536 घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें 3444 हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है। दोपहर बाद कुछ जगहों पर बारिश होने के कारण आग बुझने की सूचना है।