- राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले

- दून में शहर के आधे हिस्से में करीब आधे घंटे तक हुई झमाझम बारिश

DEHRADUN: ट्यूजडे को दोपहर बाद राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया। कुछ हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश और ओले गिरे, लेकिन कुछ क्षेत्रों में सिर्फ हवाएं ही चली। दून में शहर के आधे हिस्से में करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई, लेकिन आधे हिस्सों को कुछ बूंदों के साथ ही संतोष करना पड़ा।

टेंप्रेचर में मामूली कमी

लगातार तीसरे दिन भी ट्यूजडे को दून के टेंप्रेचर में मामूली कमी दर्ज की गई। मैक्सिमम टेंप्रचर 37.4 और मिनिमम 23.1 डिग्रंी सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शहर का मैक्सिमम टेंप्रेचर अब भी नॉर्मल से 2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा चल रहा है। मौसम विभाग ने वेडनसडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर 36 और मिनिमम 22 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई है। गजरने वाले बादल बनने और मामूली बारिश की भी संभावना जताई गई है।

आधा शहर हुआ निराश

मौसम विभाग की आंधी, बारिश ओलों की चेतावनी के बाद दून के लोग तेज गर्मी से निजात की उम्मीद जता रहे थे। दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बादल भी घिरे, लेकिन आधे शहर में ही बरसे। हालांकि तेज हवाओं का असर शहर के सभी हिस्सों में रहा।

राज्य में कई जगह अच्छी बारिश

राज्य के कई हिस्सों में आंधी, बारिश और ओले गिरने की सूचना है। कुमाऊं क्षेत्र के कई हिस्सों में दिन में अंधेरा छा गया और तेज आंधी चली। ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों में अच्छी बारिश हुई। रानीखेत में जोरदार ओलावृष्टि हुई। गढ़वाल क्षेत्र के टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और देहरादून जिलों में बारिश हुई।

जंगलों की आग बुझी

बारिश के कारण राज्य में ज्यादातर जगह जंगलों की आग बुझ गई है। हालांकि आग से सबसे ज्यादा प्रभावित पौड़ी जिले में बारिश न होने के कारण हालात अब भी जस के तस बने हुए हैं। ट्यूजडे को पौड़ी जिले में 57 नई घटनाएं दर्ज की गई। राज्यभर में आज कुल 169 घटनाएं हुई। इन घटनाओं में अब तक 81 लाख रुपये से ज्यादा नुकसान हुआ है। 2016 में राज्य के जंगलों में अब तक की सबसे बड़ी आग में 46 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया था।