dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: उत्तराखंड में बारिश कहर ढा रही है. पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के चलते प्रदेश की 90 सड़कें बंद हैं. नदियां उफान पर हैं और लैंड स्लाइड का खतरा बना है. मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई है. प्रशासन द्वारा सभी जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है.

24 घंटे का हाई अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों में चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही यात्रियों को अधिक सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

प्रदेश की 90 सड़कें बंद

कुमाऊं में सड़कों पर आ रहे मलबे के कारण उत्तराखंड परिवहन निगम ने अपनी बसों को वैकल्पिक मार्ग से पिथौरागढ़ के लिए रवाना किया. हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा के करीब बह रही है. चंपावत जिले में शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने से बैराज के गेट बंद कर दिए गए हैं और यहां वाहनों की आवाजाही बंद है. प्रदेश में करीब 90 सड़कों पर मलबा आने से आवागमन बाधित है. चारधाम यात्रा मार्गो की भी यही स्थिति है. शनिवार रात करीब आठ बजे रुद्रप्रयाग के निकट केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मलबा आ गया. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद रविवार दोपहर यातायात सुचारू किया. बदरीनाथ के निकट लामबगड़ में मलबा आने से हाईवे बंद हो गया है. प्रशासन ने यात्रियों को जोशीमठ, पांडुकेश्वर व गोविंदघाट में रोक दिया है. उधर, ऋषिकेश में सौंग नदी का जलस्तर बढ़ने से गौहरीमाफी गांव का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कटा हुआ है. एसडीआरएफ बोट के सहारे ग्रामीणों को नदी पार करवा रही है.

नदियां पूरे उफान पर

गढ़वाल में अलकनंदा, मंदाकिनी, नंदाकिनी, पिंडर नदियां पूरे उफान पर हैं. वहीं, कुमाऊं में गोरी, काली, सरयू और शारदा का जलस्तर भी काफी बढ़ा हुआ है. चंपावत जिले के बनबसा में शारदा बैराज पर आवाजाही बंद कर दी गई है. ऊधमसिंह नगर जिले में स्थानीय ढेला नदी का जलस्तर बढ़ने से नदी किनारे खेत में काम रहा युवक बहाव की चपेट में आ गया, उसकी मौत हो गई.

दून में 52.2 मिलीमीटर बारिश

देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है. 24 घंटे के दौरान यहां 52.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज (सोमवार) देहरादून समेत 8 जिलों में बहुत भारी बारिश की आशंका है.