- मंडे आधी रात से 48 घंटे भारी

- तेज अंधड़, बारिश, ओलावृष्टि, बज्रपात का पूर्वानुमान

देहरादून, मौसम को लेकर अगले 48 घंटे तक पूरे प्रदेश में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। मौसम विभाग ने मंडे देर रात से 48 घंटे तक तेज आंधी-तूफान का पूर्वानुमान जताया है। इसे देखते हुए शासन की ओर से एडवाजरी भी जारी की गई है। स्कूली बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए देहरादून में आज सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है। अंधड़ के दौरान पेड़ गिरने की घटनाओं की आशंका को देखते हुए पुलिस को वुड कटर उपलब्ध करवाए गए हैं, डिजास्टर कंट्रोल रूम को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश हैं।

48 घंटे भारी

मौसम विभाग के अनुसार देहरादून सहित पूरे राज्य में मंडे देर रात से लेकर अगले 48 घंटे के दौरान बारिश, ओलावृष्टि और 70 से 80 किमी की रफ्तार से अंधड़ आने की आशंका है। मौसम विभाग ने ओलावृष्टि के दौरान सुरक्षित स्थान पर रहने और पर्वतीय इलाकों में नदी-गदेरों के आस-पास न रुकने की सलाह दी है।

आज दून में स्कूल बंद

देहरादून के डीएम एसए मुरुगेशन ने अलर्ट को देखते हुए आज जिले के सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। जिले में 12वीं तक के सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों में भी छुट्टी रहेगी। डीएम के आदेश में कहा गया है कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल बंद रखे जाएं।

अधिकारी अलर्ट

डीएम से जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी सहित जिला स्तरीय सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। आपदा कंट्रोल रूम को 24 घंटे मुस्तैद रहने और किसी भी आपात स्थिति में तत्काल इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को देने के लिए कहा गया है। पुलिस और फायर ब्रिगेड को भी हर समय तैयार रहने के निर्देश हैं। अंधड़ के चलते पेड़ गिरने की आशंका पुलिस को वुड कटर उपलब्ध कराए गए हैं।

शासन ने जारी की एडवाइजरी

अनुसचिव प्रदीप कुमार शुक्ल की ओर से सभी जिला अधिकारियों को जारी आदेश में मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए आपातकालीन सेवाएं तत्पर रखने के लिए कहा गया है। पत्र में अधिकारियों को हाई अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही अंधड़, ओले गिरने और बिजली गिरने की स्थिति में बचाव से संबंधित एडवाजरी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए कहा गया है।

आपात स्थिति में ऐसे करें बचाव

- बिजली चमकने की स्थिति में सुरक्षित जगहों पर जाएं।

- बिजली से चलने वाले उपकरण बंद करें।

-अंधड़ के दौरान नल के पानी का इस्तेमाल न करें।

-बज्रपात से किसी के बेहोश होने पर संबंधित व्यक्ति को कृत्रिम सांस दें।

-घर व दफ्तरों के लाइट सिस्टम में कंडक्टर लगवाएं।

-पेड़ों, धातु की चीजों से दूर रहें।