मानसून से पहले बरसी आफत

फ्राइडे को उत्तराखंड में भारी बारिश, चार जगह क्लाउड ब‌र्स्ट

उत्तरकाशी में नदी पार करते हुए एक 8 वर्ष की बच्ची बही

दून में बिंदाल नाले में बहा एक युवक, तलाश जारी

अगले 24 घंटे बारिश, आंधी का अलर्ट

देहरादून : मानसून ने सूबे में अभी दस्तक भी नहीं दी है और बारिश डराने लगी है। फ्राइडे को दून सहित गढ़वाल-कुमाऊं में मूसलाधार बारिश ने जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। राज्य में एक के बाद एक टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी और नैनीताल जिलों में बादल फटने की घटनाएं हुईं। चमोली में बारिश के दौरान मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे 8 घंटे बंद रहा। मौसम को देखते हुए शासन ने सभी जिलों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ के साथ ही पुलिस को भी अलर्ट किया गया है।

दून और उत्तरकाशी में दो बहे

उत्तरकाशी जिले में बड़कोट के पास उफनती बरसाती नदी को पार करते हुए 8 वर्ष की एक बच्ची और उसके माता-पिता बह गये। माता-पिता को बचा लिया गया लेकिन बच्ची अभी भी लापता है। देहरादून में बिंदाल नाले में एक व्यक्ति बह गया, जिसकी तलाश जारी है। इधर, टिहरी के भिलंगना क्षेत्र में बादल फटने से कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है, एक पनचक्की भी बरसाती नाले के उफान में बह गई। यहां कई गांवों के संपर्क मार्ग क्षत्रिग्रस्त हुए हैं। पौड़ी के थलीसैंण क्षेत्र में चार मवेशियों सहित दो गोशाला बह गई। नैनीताल जिले के बेतालघाट ब्लॉक में भी बादल फटा जिससे कटमी गजार गांव में खासा नुकसान हुआ है। पिथौरागढ़ के जौलजीवी में करीब डेढ़ घंटे मूसलाधार बारिश से गोरी नदी में उफान पर है। नदी किनारे कई दुकान और मकानों में मलबा घुस गया।

चार धाम यात्रा में दिक्कत नहीं

उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली के जिलाधिकारियों ने कहा कि मौसम के कारण चार धाम यात्रा मार्गो पर चिंता जैसी स्थिति नहीं है। गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे खुले हैं। थर्सडे देर रात बारिश के चलते बदरीनाथ हाईवे पर भारी मलबा आया था, जिसे फ्राइडे को हटा दिया गया है। केदारनाथ जाने वाला गौरीकुंड हाईवे भी खुला है।

-------------

24 घंटे आंधी का अलर्ट

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले 24 घंटे के भीतर देहरादून, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार और पौड़ी गढ़वाल में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। पहाड़ी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है।