-सोमवार को भी हुई तेज हवाएं चलने के साथ बरसात

-कई मोहल्लों की लाइन और तार में फाल्ट, गुल हुई बिजली, सुबह पानी का भी रहा संकट

ALLAHABAD: शनिवार को मध्यरात्रि से शुरू हुई बारिश सोमवार को भी जारी रही। सुबह रिमझिम बारिश हुई तो शाम को तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई। इससे जगह-जगह जलभराव हो गया। इससे घर से निकलना मुश्किल हो गया। दूसरी तरफ बारिश के चलते कई मोहल्लों की बिजली गुल हो गई। नतीजा पूरी रात बिजली के बगैर काटने वाले सुबह पानी के लिए भी तरस गए। जैसे-तैसे बस काम चला।

बारिश, धूप और आंधी

सोमवार को मौसम का नजारा अजीबो गरीब था। बारिश रात से ही होने लगी थी। सुबह लोगों की नींद खुली तब भी रिमझिम फुहारें बरस रही थीं। सुबह की शिफ्ट में बड़े एग्जाम्स होने से पब्लिक भींगते हुए घरों से निकलने पर मजबूर हुई। सुबह आठ बजे तक सब शांत हो गया। दस बजे के करीब धूप भी आ गई तो लगा कि मौसम अब चेंज हो जाएगा। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं। दोपहर बाद फिर से आसमान में बादल घिर आए। इस दौरान तेज हवाएं चलती रहीं। पिछले दिनों की गर्मी से गरम कपड़े आलमोस्ट रख चुके लोगों को इसे फिर से निकालना पड़ गया। दोपहर में कुछ देर के बाद ही बूंदाबांदी का सिलसिला रुक गया। लेकिन, शाम सात बजे के करीब एक बार फिर से सीन बदला। इस बार हवा आंधी की रफ्तार से चल रही थी। तेज बिजली कड़की और फिर उसी रफ्तार में बारिश शुरू हो गई।

दर्जनभर मोहल्लों में फाल्ट

मौसम की मार का असर यह हुआ कि जगह-जगह तार टूट गए। ट्रांसफार्मर और लाइन में फाल्ट आ गई। नतीजा दर्जनभर से अधिक मोहल्लों की बिजली गुल हो गई। सबसे ज्यादा परेशानी हुई पुराने मोहल्लों में। कुल मोहल्लों में तो रविवार रात में ही बिजली हो गई। इससे सुबह उठते ही लोगों को पानी की समस्या से दो चार होना पड़ा।

इन इलाकों में रही समस्या

बरसात के चलते तुलारामबाग, बैरहना, रामबाग, जार्ज टाउन, अल्लापुर, दारागंज, मीरापुर, गोल पार्क, करैलाबाग, कंधईपुर, नैनी, अतरसुईया समेत कई अन्य एरिया में अचानक बिजली गुल हो गई। कहीं तार टूट गया, कहीं पर फ्यूज उड़ा तो कहीं पर ट्रांसफार्मर में पानी जाने के कारण फूंकने की घटना हुई। इनमें करैली और अतरसुईया में हंगामे के बाद कर्मचारी सक्रिय हुए और बिजल आपूर्ति शुरू कर दी गई। लेकिन, हर मोहल्ले के साथ ऐसा नहीं था।

बारिश के कारण कुछ जगहों पर बिजली समस्या आयी थी। अल्लापुर एरिया में कुछ घंटे के लिए आपूर्ति बाधित हुई। फाल्ड ठीक कराकर आपूर्ति फिर से चालू करा दी गई है।

मनोज गुप्ता

फोर्टरोड उपखंड अधिकारी

कई जगहों पर बिजली फाल्ट की समस्या सुनने में आई थी। कोशिश करके ज्यादातर इलाकों में आपूर्ति फिर से सुनिश्चित करा दी गई है। जहां-जहां से शिकायतें आ रहीं हैं, उसे दुरुस्त कराया जा रहा है।

अनिल अरोरा

अधिशाषी अभियंता