bareilly@inext.co.in
BAREILLYमौसम का मिजाज आने वाले दिनों में फिर बदलेगा। आसमान में बादल छाएंगे और धूल भरी तेज हवाएं चल सकती हैं। आंधी के साथ ही छिटपुट बूंदा-बांदी भी होने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा। इससे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होगी और मैदानी क्षेत्रों में भी बूंदाबांदी होगी।

यह बोले मौसम विशेषज्ञ
मौसम वैज्ञानिक डॉ। एचएस कुशवाह ने बताया कि एक लोकल सिस्टम भी बन रहा है। यह सिस्टम उच्च दाब की हवा के कम दाब की ओर बहने से बनता है। ज्यादातर यह सिस्टम गर्मियों में बनता है। गर्मियों में मैदानी क्षेत्रों में तापमान अधिक होने से गर्म हवाएं चलती है, जो कि कम दाब की होती है। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान कम होने से हवाओं का दाब अधिक होता है, जिससे मैदानी क्षेत्रों की हवाएं जब ऊपर उठती है, तो पर्वतीय क्षेत्रों की उच्च दाब वाली हवा से मिलती है। इससे निश्चित क्षेत्र में बादल बनते है।

दो दिन आसमान में बादल रहेंगे
वहीं मौसम विभाग के अनुसार भी एक पश्चिमी विक्षोभ का सिस्टम बन रहा है। इससे आने वाले दो दिन में आसमान में बादल रहेंगे। हवाएं भी तेज गति से चलेंगी, जिससे धूल भरी आंधी आने के आसार है।

बूंदाबांदी के बाद निकली धूप
शहर में फ्राइडे को दोपहर तक आसमान में बादल छाए रहे। कैंट क्षेत्र में छिटपुट बूंदाबांदी भी हुई। फिर तेज हवाओं के चलने से बादल उड़े। इससे तेज धूप निकली। लोग गर्मी से परेशान हुए। मौसम विभाग के अनुसार फ्राइडे को मैक्सिमम टेप्रेचर 38.1 डिग्री सेल्सियस वहीं मिनीमम टेप्रेचर 22.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड रहा।