स्लग: रिम्स में 30 परसेंट बढ़े पेशेंट्स, सर्दी-जुकाम, सिर व बदन दर्द की शिकायतें

-बिना डॉक्टर से कंसल्ट किएना लें मेडिकल स्टोर से दवाई

-दिन व रात के टेंपरेचर में 10 डिग्री का डिफरेंस

<स्लग: रिम्स में फ्0 परसेंट बढ़े पेशेंट्स, सर्दी-जुकाम, सिर व बदन दर्द की शिकायतें

-बिना डॉक्टर से कंसल्ट किएना लें मेडिकल स्टोर से दवाई

-दिन व रात के टेंपरेचर में क्0 डिग्री का डिफरेंस

RANCHI (5 Oct)ranchi@inext.co.in

RANCHI (5 Oct): ठंड ने राजधानी में दस्तक दे दी है। लेकिन दिन में लोगों को अब भी गर्मी का एहसास हो रहा है। दिन गर्म और रातें सर्द हो रही हैं। वहीं दिन-रात के तापमान में दस डिग्री से अधिक के अंतर के कारण भी लोग परेशान है। मौसम में अचानक बदलाव की वजह से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। रिम्स में आम दिनों की तुलना में मौसमी बीमारी वाले मरीजों की संख्या फ्0 परसेंट बढ़ गई है। मरीजों को ठंड के बीच ही रात गुजारनी पड़ रही है।

पेन किलर से किडनी को खतरा

ठंड-गर्म के कारण लोगों को सिर दर्द और बदन दर्द की भी शिकायत हो रही है। वहीं सर्दी जुकाम होना भी आम हो गया है। ऐसे में मेडिकल स्टोर से पेन किलर लेकर खाना खतरनाक साबित हो सकता है। चूंकि थोड़ी बहुत परेशानी होने पर लोग सीधे मेडकिल स्टोर से पूछकर दवाई ले लेते हैं। ऐसे में दर्द से निजात दिलाने के लिए मेडिकल वाले बिना कुछ सोचे-समझे पेन किलर दे देते हैं, जो कि सीधे आपकी किडनी पर प्रभाव डालता है। कई बार तो अधिक पेन किलर खाना आपकी किडनी को खराब कर सकता है। वहीं पेन किलर से दिमाग पर भी असर पड़ता है। ऐसे में बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए कोई भी पेन किलर लेना आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

वर्जन

दिन में गर्मी के कारण लोग गर्म कपड़े लेकर नहीं निकल रहे और शाम ढलते ही जब पारा गिरता है तो लोग उसे इग्नोर कर रहे हैं। यही वजह है कि लोग बीमार पड़ रहे हैं। अगर दिन व रात के टेंपरेचर को देखकर चला जाए तो किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। कोई भी दवा बिना डॉक्टर की सलाह के बिल्कुल न लें। तबीयत खराब होती है तो बिना देर किए तत्काल डॉक्टर से कंसल्ट करना ही बेहतर होगा।

-डॉ। बी कुमार, मेडिसीन, रिम्स