- बारिश ने तोड़ा 28 वर्षो का रिकॉर्ड, इसी हफ्ते फिर से हो सकती है झमाझम बारिश

- एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक पारे में गिरावट से गर्म कपड़ों में कैद होने लगे शहरवासी

BAREILLY: मार्च शुरू होने के साथ ही ठंड को अलविदा कहने वालों की उम्मीदों को बेमौसम बारिश ने तार-तार कर दिया है। मार्च के पहले ही वीक में होने वाली बारिश ने करीब ख्8 वर्षो के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक शहर में लो एयर प्रेशर जोन बनने की वजह से पहाड़ों के बादल मैदान को भिगो रहे हैं। वहीं, हवा की बदलती दिशा भी बारिश के मुख्य वजहों में से एक है। बेमौसम बारिश ने स्थिर होते तापमान को अस्थिर कर दिया है। पारे की गिरावट ने एक बार फिर से लोगों को गर्म कपड़ों से लैस होने पर मजबूर कर दिया है। दूसरी ओर एक्सपर्ट के मुताबिक शहर पर बादलों को जमावड़ा है जो कि करीब भ् दिनों के भीतर बारिश कर सकते हैं। संडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर ---डिग्री और मिनिमम टेम्प्रेचर ----डिग्री रिकॉर्ड ि1कया गया।

ख्8 वर्षो का टूट गया रिकॉर्ड

वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक पूरे मार्च माह में क्भ्.8 मिमी बारिश की संभावना रहती है। लेकिन इस वर्ष मार्च के पहले हफ्ते में ही इतनी बारिश हो गई जितनी पूरे मार्च में होती है। बता दें कि वर्ष क्987 में मार्च माह के पहले सप्ताह में ख्फ् एमएम बारिश हुई थी। उसके बाद से अमूमन किसी वर्ष क्0 एमएम तो किसी वर्ष न के बराबर ही बारिश हुई थी। लेकिन वर्ष ख्0क्भ् में मार्च के पहले और दूसरे ही दिन करीब ख्फ्.म् एमएम बारिश हुई। जिसने पिछले ख्8 वर्षो का रिकॉर्ड तोड़कर एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है। बरसात से जनजीवन अस्त व्यस्त होने के साथ फसलें भी बर्बाद हो गई है।

नेक्स्ट वीक फिर भीगने के आसार

वेदर एक्सपर्ट डॉ। जेपी गुप्ता के अनुसार गर्म कपड़ों को धूप दिखा लें। आने वाले दिनों में ठंड के वापसी पर इनकी जरूरत पड़ने की संभावना है। मार्च में बारिश का कहर यहीं थमने का नाम नहीं लेगा। करीब भ् दिनों के बाद फिर से झमाझम बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। वेदर एक्सपर्ट डॉ। एचएस कुशवाहा के मुताबिक आगामी भ् दिनों तक लोग गुनगुनी धूप और हल्की फुहारों का आनंद ले सकेंगे। लेकिन पांच दिनों बाद झमाझम बारिश से पारा में तेजी के साथ गिरावट दर्ज होने से शहर पर ठंड फिर से हावी हो जाएगी। पारा के धड़ाम होने से लोगों को कुछ दिनों तक सर्द हवा का सितम सहना पड़ सकता है।

हर दिन एक डिग्री की गिरावट

फरवरी माह में गुनगुनी धूप निकलने से पारा में उछाल दर्ज की जा रही थी। पारा के मैक्सिमम टेम्प्रेचर ख्8 डिग्री तक पहुंच गया था। लेकिन मार्च की शुरुआत के साथ ही पारा का धड़ाम होना शुरू हो गया है। पिछले एक हफ्ते के तापमान के गिरावट पर गौर करें तो पिछले हफ्ते भर में मैक्सिमम और मिनिमम टेंप्रेचर में गिरावट जारी रहने से अस्थिरता बनी हुई है।

डेट मैक्सिमम मिनिमम

क् मार्च ख्8.म् क्भ्.8

ख् मार्च क्7.8 क्7.0

फ् मार्च क्7.8 क्भ्.भ्

ब् मार्च ख्क्.म् क्ब्.ख्

भ् मार्च ख्फ्.ब् क्फ्.ब्

म् मार्च ख्भ्.म् क्ख्.8

8 मार्च ख्8.म् क्ब्.फ्

मौसम विभाग की ओर से बताए गए आंकड़ों के अनुसार 'तापमान डिग्री सेल्सियस में'

पिछले क्0 वर्षो में हुई बारिश

वर्ष बारिश 'एमएम' में

ख्0क्ब् ख्ख्.म्

ख्0क्फ् क्फ्.ख्

ख्0क्ख् 0

ख्0क्क् 0

ख्0क्0 ख्.म्

ख्009 0.9

ख्008 0.ख्

ख्007 म्.भ्

ख्00म् फ्ख्.ख्

ख्00भ् फ्ख्.7