- आज से करीब तीन दिन तक होगी जबरदस्त बारिश

- नालों का निर्माण अभी तक नहीं पूरा

BAREILLY:

मानसून ने दस्तक दे दी है, ऐसे में नौमहला मस्जिद रोड, बियावान कोठी-सेटेलाइट रोड और खुर्रम गौटियां में जलनिकासी बड़ी समस्या बनने वाली है। क्योंकि नगर निगम ने दो माह पहले नाला निर्माण का काम शुरू किया था। टारगेट था कि बरसात से पहले इन नालों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। ताकि, जलभराव का दंश झेल रहे रहवासियों को बड़ी राहत मिल सके, लेकिन अफसरों की अनदेखी और लापरवाही भारी पड़ने जारी है। यह तब हो रहा जब योजना के लिए बजट भी है और काम करने का मौका भी, लेकिन निगरानी करने वाले की दरकार रह गई। निगरानी करने वाले बड़े साहब अमेरिका गए हुए हैं।

नौमहला रोड पर ट्रांसफॉर्मर अड़ंगा

नौमहला मस्जिद रोड पर करीब 400 मीटर लंबे और 3 फीट चौड़े नाले का निर्माण होना था। यह काम शुरू हुए करीब दो माह बीत गए, लेकिन नगर निगम निर्माण कार्य में बाधा बन रहे बिजली के आधा दर्जन से अधिक पोल और ट्रांसफॉर्मर की शिफ्टिंग नहीं करा सका। यही वजह है कि नाला का निर्माण कार्य करीब 12 मीटर शुरू ही नहीं हुआ है। नाला बना रहे ठेकेदार का कहना है कि वह हफ्ता दस दिन में नाला निर्माण का कार्य तो पूरा कर लेगा, लेकिन ट्रांसफॉर्मर के चलते कुछ हिस्सा बनाना बाकी रह जाएगा। नगर निगम जब ट्रांसफॉर्मर शिफ्ट करा देगा, तो वह एक दिन में काम पूरा हो जाएगा।

तो गंदे पानी से गुजरेंगे लोग

नौमहला मस्जिद रोड पर निर्माण कार्य यदि ज्यादा डिले हुआ, तो इस रोड पर रह रहे लोगों और आने-जाने वाली पब्लिक को बारिश के गंदे पानी से होकर गुजरना ही पड़ेगा।

बियावान कोठी रोड पर छह माह से निर्माण

बियावान-सेटेलाइट रोड पर छह माह से नाले का निर्माण कार्य चल रहा है। करीब 35 लाख की लागत से 300 मीटर लंबा नाला बनाया जाना था, लेकिन ठेकेदार निर्माण कार्य समय से पूरा नहीं कर सका। हैरत की बात है कि नगर निगम के जिम्मेदार अफसर भी इस बात को लेकर सजग नहीं हुए कि मानसून से पहले निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ तो लाखों रुपए का बजट बेमतलब का साबित हो जाएगा। अभी नाला निर्माण की दिशा में सिर्फ खोदाई करके सरिया बिछाने का काम ही हाे सका है।

एक करोड़ का बजट बेमानी

खुर्रम गौटिया से कैंट तक करीब 700 मीटर लंबे नाले का निर्माण कार्य पूरा किया जाना है। करीब एक माह पहले नाले का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, लेकिन काम सुस्त रफ्तार नहीं ठप पड़ा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने निर्माणाधीन नाले ही हकीकत देखी तो पता चला कि साइट पर एक भी मजदूर और मिस्त्री नहीं थे, न ही कहीं कोई काम होने का निशां दिखाई दिया। ऐसे में, साफ है कि नाला निर्माण के लिए भले ही एक करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया गया है, लेकिन इस बरसात पब्लिक को कोई राहत मिलने वाली नहीं है।

---------------------------

वर्जन

मुख्य अभियंता साहब अमेरिका गए हुए हैं। मैंने दो दिन पहले बरेली में ज्वाइन किया है। इसलिए मुझे यहां की कार्य योजनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है। नौमहला मस्जिद रोड पर नाला के अधूरे निर्माण के बारे में पता करता हूं।

संजय सिंह चौहान, अधिशासी अभियंता नगर निगम

हमारे पास ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने को लेकर कोई सूचना नहीं आई है। यदि इस बारे में नगर निगम से कोई अनुरोध पत्र आता है, तो उसके बारे में विचार किया जाता।

- मनीष कुमार गुप्ता

कुतुबखाना जेई