-राज्यभर में रुक-रुक कर हो रही बारिश

-मलबा आने के कारण कई घंटे बाधित रहा बदरीनाथ एनएच

-केदारनाथ पैदल यात्रा वेडनसडे के मौसम पर निर्भर रहेगी

>degradun@inext.co.in

DEHRADUN राज्य में मानसून के उतार-चढ़ाव को देखते हुए मुसीबतें बढ़ती ही जा रही हैं। खासकर दिनभर रुक-रुक कर हो रही बारिश से चार धाम यात्रा भी प्रभावित हुई है। चमोली जिला प्रशासन ने मौसम को देखते हुए यात्रियों को बदरीनाथ, गोविंदघाट, जोशीमठ और पांडुकेश्वर में रुकने को कहा गया है। वहीं, शाम को मौसम ठीक होने पर हेलीकॉप्टर से हेमकुंड साहिब से ख्0 यात्रियों को गोविंदघाट लाया गया। इसके अलावा मौसम खराब होते हुए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी प्रभावित रहीं। हालांकि सुबह गोविंदघाट से ख्7भ् यात्री पैदल हेमकुंड के लिए रवाना हुए। जबकि करीब म्00 यात्री बदरीनाथ पहुंचे, छह दर्जन से अधिक यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए।

ट्यूजडे को रुक-रुक हो रही बारिश के बीच चारधाम यात्रा मार्ग का खुलने व बंद होने जैसा हाल रहा। बदरीनाथ से क्ख् किमी पहले बेनाकुली में मलबा आने से बदरीनाथ एनएच पांच घंटे बाधित रहा। बीआरओ के जवानों ने सुबह क्क् बजे मार्ग को आवाजाही के लायक बनाया। वहीं बारिश के कारण हेमकुंड साहिब के लिए मंडे को शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा ट्यूजडे को प्रभावित रही। बदरीनाथ के लिए अभी तक उड़ान शुरू नहीं हो पाई। केदारनाथ के लिए भी केवल क्ख् उड़ानें जारी हो पाई। रुद्रप्रयाग के डीएम डा.राघव लंगर ने बताया कि वेडनसडे को केदारनाथ के लिए शुरू होने वाली पैदल यात्रा मौसम पर ही निर्भर करेगी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि पैदल मार्ग पूरी तरह से सुचारु करा लिया गया है। कुमाऊं में सुबह से चल रही बारिश के कारण मलबा आने से पिथौरागढ़ जिले में थल-मुनस्यारी और तवाघाट-गर्बाधार मार्ग बंद हो गया। इसके अलावा हेलीकॉप्टर से पिथौरागढ़ की दारमा घाटी में फंसे दस और लोगों का निकाला गया।

हल्की बारिश्ा के आसार

मौसम विभाग के अनुसार अगले ख्ब् घंटे में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार बने हुए हैं। वहीं अल्मोड़ा, नैनीताल, पिथौरागढ़ और चंपावत में अपेक्षाकृत भारी वर्षा हो सकती है।