- हाई प्रेशर बनने से शहरवासियों को नहीं मिल पा रहा था बारिश का तोहफा

- वेडनसडे देर शाम अचानक तेज हवाओं के साथ घिरे बादल, बारिश से मिली राहत

BAREILLY:

पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी के बाद तप रहे पारा से वेडनसडे को काफी राहत मिली। देर शाम अचानक आसमान पर छाए काले बादलों ने जमकर बारिश की। झमाझम हुई करीब 10 मिनट की बारिश से मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया। मिनिमम पारा में भी करीब 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, जिससे रात में चैन की नींद का तोहफा मौसम ने शहरवासियों को दिया। रात भर चल रही हवाओं में घुली नमी से लोगों को हल्की ठंड का अहसास होता रहा। वेदर एक्सपर्ट ने आगामी दिनों में भी मौसम का यूं ही मिजाज बने रहने से शहरवासियों को राहत नसीब होने की संभावना जताई है।

आखिर बन ही गया लो प्रेशर जोन

आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता के मुताबिक पिछले करीब 5 दिनों से शहर में बारिश की संभावना थी। हवाओं की दिशा दोपहर में पूर्व उत्तर पूर्व और रात में पश्चिम उत्तर पश्चिम हो रही थी। लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश से हाई प्रेशर जोन में दर्ज हो रहे शहर की वजह से बारिश के लिए उपयुक्त माहौल नहीं मिल रहा था। वेडनसडे दोपहर तक चिलचिलाती धूप ने लोगों को खूब तपाया, लेकिन शाम करीब 4 बजे से आसमान पर बादल घिरने लगे और फिर तेज हवाएं चलने लगीं। देखते ही देखते आसमान काले बादलों से घिर गया और 10 मिनट तक जमकर बारिश्ा हुई।

यूं रहेगा मौसम, पूर्वानुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी बरेली जिले के पूर्वानुमान में बताया है कि आगामी तीन दिनों तक शहर में बारिश की संभावना है। तेज हवा, गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, दिन में धूप खिलने से उमस की तपिश से लोगों को सामना करना पड़ सकता है। मैक्सिमम टेम्प्रेचर 36 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम 23 डिग्री के बीच रिकॉर्ड होगा। हवा में नमी 40 से 60 परसेंट के बीच रिकॉर्ड की जाएगी। बता दें कि वेडनसडे को टेम्प्रेचर मैक्सिमम 37.0 डिग्री और मिनिमम 24.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, हवा में नमी 35 से 55 परसेंट तक रिकॉर्ड हुई है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेस हावी होने से अचानक शहर में बारिश हुई। आगामी दो से तीन दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है। जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

डॉ। जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र