- मिनिमम टेम्प्रेचर में 2.4 डिग्री सेल्सियस की आई गिरावट

BAREILLY : मौसम के बार-बार बदलते तेवर के आगे वेदर एक्सपर्ट की सम्भावनाएं भी साथ नहीं दे रही हैं। मौसम विभाग ने मानसून के आगमन के साथ ही 28 जून से 3 जुलाई तक झमाझम बारिश का अनुमान लगाया था। लेकिन संडे और मंडे को बारिश होने के बाद बादल रूठ गए। ट्यूजडे का दिन बिना बारिश निकल गया। पूरे दिन धूप निकली रही। हालांकि, इसके बावजूद भी मिनिमम टेम्प्रेचर में गिरावट दर्ज की गई। मंडे को मिनिमम टेम्प्रेचर 24.7 डिग्री सेल्सियस था वहीं ट्यूजडे को 22.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड की गई। जबकि, मैक्सिमम टेम्प्रेचर 32.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

 

तीन दिन तपेगा मौसम फिर बारिश

वेदर एक्सपर्ट डॉ। एचएस कुशवाहा का कहना है कि हवाओं का रुख बदल गया है। ऐसे में सिर्फ पश्चिमी यूपी ही नहीं, उत्तराखंड में भी अगले तीन दिन मानसून सक्रिय नहीं रहेगा। अब अगले तीन दिन मानसून सक्रिय न रहने से भीषण गर्मी झेलने के लिए सबको तैयार रहना होगा। टेम्प्रेचर बढ़ने के साथ ही उमस भरी गर्मी भी पड़ेगी। हालांकि, तीन दिन बाद दोबारा मानसून दस्तक देगा। सैटरडे और संडे को बारिश होने के आसार बन रहे हैं। 5 से 6 एमएम तक बारिश होगी। जिस वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

 

मौसम में उतार-चढ़ाव सेहत पर भारी

दिन प्रतिदिन बदल रहे मौसम व तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण लोग वायरल की चपेट में आ रहे हैं। दिन के समय तापमान में बढ़ोतरी व रात के समय पारा लुढ़क जाने से थोड़ी असावधानी सेहत बिगाड़ रही है। खासकर जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हें असावधानी काफी महंगी भी साबित हो रही है। डॉक्टर्स का कहना है कि बदलते मौसम में लोगों को बेहद अलर्ट रहने की जरूरत हैं। छोटे बच्चों का खास ख्याल रखे।

 

खेती के लिए फायदेमंद

संडे और मंडे को हुई बारिश किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई हैं। किसान जायद की फसल जैसे-मूंग, उड़द, मक्का, अरहर, चरी और तिल आदि की बुवाई कर सकते हैं। क्योंकि, बाद में बारिश लगातार होने से खेत में जुताई कर बीज डालना मुश्किल हो सकता है।