- वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक आगामी 6 दिनों में 6 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

- पर्वतों की हवा के यूटर्न से फ्राइडे को दिन में सर्द हवा ने कराया ठंड का अहसास

BAREILLY:

हवा की दिशा बदलते ही एक बार फिर सर्द हवाओं ने कंपकंपाना शुरू कर दिया है। थर्सडे को हवाओं की दिशा बदलने से धूप का असर तेज हुआ था, लेकिन 24 घंटे के अंदर फिर हवा का रुख बदला तो पहाड़ की सर्दी बरेली में रंग दिखाने लगी। फ्राइडे को दिन में धूप थी, लेकिन सर्द हवा के चलते वह गुनगुनी धूप का अहसास होता रहा। हालांकि, मौसम के इस उतार-चढ़ाव से खांसी-जुकाम व बुखार के मरीजों में इजाफा और गर्म कपड़ों का बाजार गर्म हुआ है।

दो डिग्री पारा गिरने की संभावना

आचंलिक मौसम अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता ने बताया कि आगामी 6 दिनों में पर्वतों से सटे मैदानी इलाकों में आसमान साफ रहेगा। दिन और रात के तापमानों में गिरावट होने के आसार हैं। टेम्पे्रचर मैक्सिमम 24 से 22 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड होगा। सुबह ओस पड़ेगी और हल्का कोहरा रहेगा। नमी 90 प्रतिशत और पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा से चल रही हवा की गति 2.8 से 4.6 किमी। प्रति घंटा रहेगी। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक बारिश की संभावना नहीं है।

बदल गया शहर का मिजाज

पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी के बाद मौसम का रुख तेजी से बदला है। सुबह-शाम सर्दी ने अपना रंग दिखाने लगी है। सर्दी का असर दैनिक कामकाज के अलावा स्वास्थ्य पर भी दिखाई देने लगा है। खानपान में भी बदलाव देखा जाने लगा है। बाजारों में बर्फ। गोला, कुल्फी व जलजीरा की जगह मूंगफली, शकरकंदी ने ले ली है। गन्ने के जूस व अन्य पेय पदार्थों की बिक्री भी न के बराबर रह गई है। ठंड से बचने के लिए लोगों ने रखे गर्म कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं। बाजार में गर्म कपड़ों की खरीदारी भी बढ़ने लगी है।