मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो दिन और छाया रहेगा कोहरा

23 जनवरी को मौसम विभाग ने जताया बारिश का अनुमान

Meerut। मौसम के यू टर्न से बुधवार को अचानक सर्दी बढ़ गई। बुधवार को तापमान में अचानक आई गिरावट से मौसम एक बार फिर सर्द हो गया। सुबह घने कोहरे की चादर के साथ लोगों के दिन की शुरुआत हुई जो दोपहर बाद जाकर छंट सका। मौसम में हुई इस तब्दीली ने एक तरफ जहां लोगों को घरों में कैद कर दिया वहीं घर से बाहर निकले लोग दिनभर सर्द हवाओं से जूझते रहे।

बर्फबारी से तापमान में गिरावट

गौरतलब है कि मंगलवार को जहां उच्चतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और निम्नतम 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था वहीं बुधवार को अचानक अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट आ गई। बुधवार को उच्चतम तापमान 21 डिग्री रहा और न्यूनतम 7 डिग्री रिकार्ड किया गया। पहाड़ों पर जमकर हुई बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आ रही है।

दो दिन और रहेगा घना कोहरा

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार सुबह से शुरु हुआ घना कोहरा अभी दो दिन और रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार 18 जनवरी को न्यूनतम 7 और अधिकतम 23 डिग्री, 19 जनवरी को न्यूनतम 8 और अधिकतम 23 डिग्री तापमान रहेगा। इन दो दिन अभी घने कोहरे और सर्द हवाओं के आसार हैं। शनिवार से कोहरे में कमी आने की संभावना है।

मंगलवार को बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने 23 जनवरी मंगलवार को बारिश का अनुमान जताया है। बारिश के बाद सर्दी में और अधिक इजाफा हो सकता है। ऐसे में अभी इस माह सर्दी से राहत मिलने के आसार नही हैं।

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है। सर्द हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई है और अभी कुछ दिन राहत की उम्मीद नही है।

डॉ। सुभाष, मौसम वैज्ञानिक

मेडिकल और जिला अस्पताल में ओपीडी हुई डबल

जुकाम, खांसी, बुखार से पीडि़त मरीज बढ़े

मेरठ। पिछले तीन दिनों से सुबह की सर्दी और दोपहर की तीखी धूप ने मरीजों की संख्या बढ़ा दी है। अस्पतालों की ओपीडी में अचानक मरीजों में संख्या बढ़ने लगी है। हालांकि बुधवार को कोहरे के चलते कुछ कम मरीज अस्पताल पहुंचे।

ओपीडी में बढ़े 25 फीसदी मरीज अस्पतालों की ओपीडी में करीब 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो चली है। जिला अस्पताल में 1000- 1200 तक रहने वाली ओपीडी दो हजार मरीज के करीब पहुंच रही है जबकि मेडिकल में भी औसत से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। सर्दी व बुखार से पीडि़त मरीजों का आंकड़ा अधिक हैं। अधिकांश मरीजों को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ है।

यह है परेशानी

मौसम में तब्दीली से सर्दी, बुखार के मरीज बढ़े हैं वहीं लोगों को गले में खराश की समस्या भी अधिक देखने को मिल रही है। इसके अलावा पुरानी चोट व हड्डी के दर्द भी इन दिनों में काफी उभर रहे हैं।

ऐसे करें बचाव

जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ। एन.के कौशिक के मुताबिक इन दिनों का खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे बीमारियों से बचा जा सके।

पूरे दिन फुल स्लीव वाले कपड़े पहनें। जरूरत के हिसाब से प्रॉपर ऊनी कपड़े भी पहनें।

इस मौसम में बासी खाद्य पदार्थ का सेवन न करें।

घर के बाहर ठेले एवं खुली खाद्य सामग्री को खाने से बचें।

पानी को उबाल कर ही पीएं या फिल्टर कर पिए ।

यह रही ओपीडी की स्थिति

मेडिकल

शनिवार - 2262

सोमवार - 3300

मंगलवार - 3034

बुधवार - 2700

जिला अस्पताल

सोमवार - 1967

मंगलवार - 1650

बुधवार - 1400

दिन में धूप, शाम में सिहरन और रात में सर्दी के चलते तापमान में तेजी से उतार-चढ़ाव हो रहा है। इसके चलते सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज बढ़े हैं। अस्थमा और पेट के रोगियों की संख्या भी बढ़ी है।

डॉ। अजीत चौधरी, प्रमुख चिकित्साध्यक्ष, मेडिकल कॉलेज

इस मौसम में विशेष देखभाल की जरूरत होती है। जरा सी लापरवाही से बच्चे निमोनिया, पेट संबंधी परेशानी से ग्रसित हो सकते हैं।

डॉ। संजीव खरे, फिजिशियन

मौसम के अचानक बदलने से बुखार और शरीर दर्द जैसी समस्या हो रही हैं। वायरल भी हो रहा है।

शबाना, मरीज

गले में खराश और शरीर में अकड़न बनी हुई हैं। दो दिन से मौसम में बदलाव आया है जिससे ज्यादा दिक्कत हो गई है।

आयशा, मरीज

सुबह में तेज हवा व देर से निकली धूप से तेज कनकनी महसूस हो रही है। अचानक बुखार भी आ रहा है। गले में दर्द है।

रुखसाना, मरीज

हेडिंग- स्वाइन फ्लू लौटा तो विभाग ने मांगी दवाएं

स्वाइन फ्लू के मरीज के घर के आसपास बांटी टेमी फ्लू

एडवाइजरी जारी करने के साथ विभाग ने शासन से मांगी दवाएं

शहर में स्वाइन फ्लू की दस्तक मिलने के साथ ही विभाग सतर्क हो गया है। विभाग ने एडवाइजरी जारी करने के साथ ही दवाइयों के लिए भी शासन को मांग भेज दी है। विभाग की ओर से स्वाइन फ्लू से पीडि़त रामप्रकाश के घर के पास माधवपुरम में विभाग ने कैंप लगाकर आस-पास के लोगों को टेमीफ्लू बांटी वहीं उन्हें एहतियात बरतने की भी सलाह दी।

हमारे पास स्वाइन फ्लू की दवाओं का काफी स्टॉक हैं। इसके अलावा शासन को पीपीई किट, वैक्सीन व अन्य दवाओं के लिए इंडेंट भेज दिया गया है। विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। डॉ। राजकुमार चौधरी, सीएमओ, मेरठ