-बैंकिंग सेक्टर में नहीं होगा काम, सूने पड़े रहेंगे सरकारी कार्यालय

-पेट्रोल-डीजल की हो सकती है क्राइसिस, पेयजल के लिए हो सकते हैं परेशान

ALLAHABAD: अगर आपको बुधवार को किसी सरकारी कार्यालय में काम से जाना है तो उसे टाल दें। क्योंकि, वहां पर आपको निराशा हाथ लग सकती है। अपनी मांगों को लेकर सरकारी कर्मचारी बुधवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर हैं, इसलिए कामकाज भी ठप रहेगा। वहीं, पेट्रोल टैंकर चालकों की हड़ताल होने के कारण पेट्रोल-डीजल की क्राइसिस से भी दो-चार होना पड़ सकता है। इसके अलावा जल संस्थान के कर्मचारी भी फील्ड से नदारद रहेंगे। इनके साथ बैंकिंग सेक्टर भी अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद करेगा और कार्य से विरत रहेगा।

50 हजार कर्मचारी नहीं करेंगे काम

अपनी मांगों को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ के बैनर तले कर्मचारी राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर रहेंगे। विकास भवन, कलेक्ट्रेट, सिचाई विभाग, राजकीय मुद्रणालय से लेकर सभी सरकारी विभागों में कामकाज ठप रहेगा। संगठन के मीडिया प्रभारी जमाल कमर ने बताया कि पुरानी पेंशन नीति बहाल करना, सातवें पे कमीशन में डीए मर्ज करना, न्यूनतम वेतन पंद्रह हजार दिया जाना, शिशु शिक्षा भत्ता आदि मांगें मनवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। जिले के पचास हजार से अधिक कर्मचारी आज हड़ताल पर होंगे।

बैंकों में पड़ा रहेगा ताला

बैंकों में कोई काम हो तो बुधवार को इसे नजर अंदाज करिएगा। क्योंकि, बैंक भी हड़ताल पर रहेंगे। यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन के मंत्री शशिकांत श्रीवास्तव ने बताया कि हड़ताल के दौरान एक हजार से अधिक बैंककर्मी कामकाज से विरत रहेंगे। कामगार विरोधी श्रम सुधार रोकने, जन विरोधी बैंकिंग सुधार रोके जाएं, कारपोरेट ऋण चूककर्ताओं द्वारा जनता के धन की लूट रोकने, बैंकों में आउट सोर्सिग रोकने की मांग इनमें शामिल हैं। इंडियन बैंक सिविल लाइंस पर बड़ी संख्या में मंगलवार को बैंककर्मियों ने जुटकर एकता का संदेश दिया।

होगी पेट्रोल-डीजल की क्राइसिस

जितनी जल्दी हो सके बुधवार को वाहन में पेट्रोल-डीजल भरवा लीजिए। दोपहर तक इनकी क्राइसिस से दो चार होना पड़ सकता है। पेट्रोलियम प्रोडक्ट चालक परिचालक कर्मचारी संघ के बैनर तले टैंकर चालक भी हड़ताल पर रहेंगे। नए रोड सेफ्टी बिल की खतरनाक धाराओं के विरोध में उन्होंने यह कदम उठाया है। जिसमें पहले अपराध पर एक लाख और दूसरे अपराध पर तीन लाख रुपए जुर्माने तक का प्रावधान किया गया है। उनकी हड़ताल के चलते जिले के 150 पेट्रोल पंप में शाम तक सूखा पड़ने के पूरे आसार हैं।

सप्लाई बाधित होने पर होगी परेशानी

राज्य कर्मचारियों की हड़ताल में जल संस्थान कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके चलते बुधवार को तकरीबन तीन सौ जलकल कर्मचारी धरने पर रहेंगे। यूनियन के महामंत्री मोहम्मद अली का कहना है कि भ्रष्टाचार, महंगाई, पेंशन नीति और न्यूनतम वेतनमान आदि के मुद्दे को लेकर उनका आंदोलन आगे भी जारी रहेगा। हालांकि, इस बीच अगर किसी की जलापूर्ति बाधित हुई तो फिर परेशानी आ सकती है। कम्प्लेन करने के बावजूद कर्मचारियों का उपस्थित होना मुश्किल होगा।

काम नहीं करेंगे संविदा कर्मचारी

राष्ट्रव्यापी हड़ताल में उप्र राज्य संविदा कर्मचारी महासंघ भी शिरकत कर रहा है। जिसके बैनर तले आशा बहू, ग्राम रोजगार सेवक कर्मचारी, आंगनबाड़ी, रोडवेज, वन विभाग, उद्यान विभाग आदि की सेवाएं बाधित रहेंगी। लोक निर्माण विभाग में हुई बैठक के दौरान प्रदेश अध्यक्ष श्याम सूरत पांडेय ने कहा कि रिक्त पदों पर संविदा कर्मचारियों का समायोजन नहीं किया जाना निराशापूर्ण है। बुधवार को हजारों संविदाकर्मी कामकाज से दूर रहेंगे।

आईओसी में नहीं होगा इंस्टालेशन

पेट्रोल पंपों पर टैंकरों से ईधन की सप्लाई बंद रहेगी, साथ ही इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन पाइप लाइंस वर्कर्स यूनियन ने इलाहाबाद के सभी इंस्टालेशन बंद रखने का निर्णय लिया है। यहां तक कि एयरपोर्ट पर एटीएफ की आपूर्ति भी नहीं की जाएगी। पेट्रोलियम फेडरेशन के केंद्रीय उपाध्यक्ष राजकिशोर सिंह ने बताया कि महंगाई में बेतहाशा बढ़त, श्रम कानून का उल्लंघन, ठेका मजदूरों का न्यूनतम वेतन 15 हजार करना, भूमि अधिग्रहण कानून आदि मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का फैसला लिया गया है।

हड़ताल पर नहीं, लेकिन समर्थन

नार्थ सेंट्रल इम्प्लाइज संघ ने केंद्रीय कर्मचारियों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन करने का फैसला लिया है। एनसीआर के सभी मंडलों में मोटरसाइकिल रैली निकाली जाए। यह जानकारी महामंत्री आरपी सिंह ने दी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने भी समर्थन देने का फैसला किया है। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन ने इलाहाबाद विवि के विज्ञान संकाय, कुलाभास्कर डिग्री कॉलेज, जीआईसी सहित अन्य शिक्षण संस्थाओं में पूर्ण बंदी व कक्षा बहिष्कार का ऐलान किया है।

यहां होंगे कार्यक्रम

-जल संस्थान कर्मियों की आम मीटिंग खुशरूबाग गेट पर सुबह दस बजे।

-उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ विकास भवन में सभा सुबह 11 बजे।

- यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन की ओर से पंजाब नेशनल बैंक सिविल लाइंस पर आम सभा 12:30 बजे।

-नार्थ सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज संघ की मोटर साइकिल रैली नवाब युसुफ रोड से।