- स्टंट के दौरान हादसे में तीन टीनएजर्स की मौत, एक घायल

- जनेश्वर मिश्र पार्क के सहारा पुल पर हुआ हादसा

- टर्नअप करते समय अनियंत्रित हुई बाइक, डिवाइडर से टकराई

LUCKNOW :

ईद के दिन बाइक स्टंट के चक्कर में तीन टीएजर्स की मौत हो गई। जबकि एक किशोरी ट्रॉमा सेंटर में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही है। हादसे के बाद राहगीरों ने सभी को लोहिया अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टर्स ने तीन को मृत घोषित कर दिया, जबकि गंभीर रूप से घायल चौथी किशोरी को इलाज के लिए ट्रामा रेफर कर दिया।

चोरी छिपे बाइक लेकर निकला था

ईद की दोपहर अलीगंज चंद्रलोक कॉलोनी निवासी तालिब (19) अपने मामा तौफीक की पल्सर बाइक लेकर चुपचाप घर से दोस्तों के घर जाने के लिए निकला था। वहीं उसका साथी अल्ताफ (20) भी बाइक से उसको रास्ते में ही मिल गया। इसके बाद दोनों ने अलीगंज की रहने वाली मोनी यादव (16), मुस्कान (16) और चांदगंज निवासी सपना (16) को बाइक पर बैठा कर गोमतीनगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क पहुंचे।

टर्नअप स्टंट के चलते बिगड़ा नियंत्रण

प्रत्यक्षर्दियों के मुताबिक तालिब और अल्ताफ के साथ बाइक पर मोनी, सपना और मुस्कान बैठी हुई थीं। दोनों युवक सहारा पुल पर तेज स्पीड से बाइक चला रहे थे। पुल पर सामने से एक कार आई जिसे देख कर दोनों ने स्पीड कम करने की जगह टर्नअप स्टंट कर गाड़ी को मोड़ने का प्रयास किया लेकिन स्पीड ज्यादा दोनों के चलते बाइक का नियंत्रण नहीं रह गया और वह सीधे सामने स्थित डिवाइडर से जाकर टकरा गये। जिससे तालिब, मोनी यादव और मुस्कान की मौत हो गई। जबकि सपना को गंभीर हालत में ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। जहां उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। वहीं अल्ताफ लापता है। राहगीरों की मानें तो मो। तालिब और अल्ताफ जनेश्वर मिश्र पार्क जाने वाले रास्ते पर कम से कम 100 की स्पीड से ऊपर की रफ्तार से बाइक चला रहे थे। इतना ही नहीं दोनों युवकों ने चलती बाइक पर हाथ छोड़ दिए।

आग लगाने का भी था खतरा

घटनास्थल पर मौजूद राहगीरों का कहना है कि जिस समय बाइक आपस में टकराकर गिरी। दोनों बाइकों की रगड़ से चिंगारी निकल रही थी। गनीमत रही कि चिंगारी निकलने से बाइकों में आग नहीं लगी। तकरीबन 50 मीटर तक बाइक सवार सड़क पर घिसटते रहे और अगल बगल से गुजर रहे दूसरे बाइक सवार डरे सहमे उस रास्ते से गुजर रहे थे।

सहेलियों से परिचित नहीं था परिवार

मुस्कान, सपना और मोनी तीनों सहेलियां हैं, लेकिन इनके परिवार लड़कों को नहीं जानते थे। मुस्कान अलीगंज के महावीरपुरवा में रहती थी। उसके पिता राजू प्राइवेट गाड़ी चलाते है। परिवार में पांच बेटियां और एक बेटा है। मुस्कान सबसे छोटी बेटी थी। परिवार में मुस्कान की बड़ी बहन की शादी की तैयारी चल रही थी। मुस्कान दयानंद इंटर कॉलेज में 8वीं की छात्रा थी। जबकि मोनी पढ़ाई छोड़ चुकी है और वह दूसरों के घरों में काम करती है। मोनी भी अली के महावीरपुरवा में अपने ताऊ होश राम यादव के साथ रहती थी। उसके पिता राम कृष्ण यादव की भी रोड एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है। दो बहन और तीन भाइयों में मोनी बड़ी थी। जबकि चांदगंज में रहने वाली सपना शर्मा के पिता की भी मौत हो चुकी है।

बॉक्स

ईदी के सौ रुपये लेकर निकला था

तालिब के पिता शफीक ने बताया कि वह हमेशा अपने बेटे को नसीहत देता थे। न तो उसे मोबाइल फोन दिया और न ही बाइक। त्योहार पर उसने ईदी मांगी तो और जिद करके सौ रुपये ले गया था। तालिब अपने भाई की बुटीक पर काम करता था। वह बिना बताए अपने मामा तौफीक की बाइक चोरी छिपे लेकर गया था। तालिब परिवार में सबसे छोटा बेटा था उसके चार बड़े भाई सद्दाम, अरफात, अफजल और तारिक है।

इन सड़कों पर होता है स्टंट

राजधानी में शाम होते ही बाइकर्स गैंग का आतंक बढ़ जाता है। समता मूलक चौक, मरीन ड्राइव, जनेश्वर मिश्र पार्क रोड, लोहिया पथ, शहीद पथ और सीएमएस चौराहा, अम्बेडकर चौराहा जैसे रास्ते स्टंटबाजों की पसंद बने हैं जो मौत को दावत देते हैं। जिसे रोक पाने में पुलिस असफल रहती है।

पार्क के दोनों तरफ लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

गोमतीनगर के जनेश्वर मिश्र पार्क के पास लगातार स्टंट के चलते हादसों पर रोकथाम के लिए पुलिस ने यहां चारों चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही है। सीओ गोमतीनगर सत्यसेन यादव के मुताबिक जनेश्वर मिश्र जाने वाले पुल के रास्ते पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएगा। जिसकी मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी।

पुलिस भी रही अनजान

गोमतीनगर में हुए इस दर्दनाक हादसे के मामले का गोमतीनगर पुलिस को तीन घंटे बाद भी कुछ पता नहीं चला। जबकि घायलों को अस्पताल तक डायल 100 के पीआरवी जवान ले गए थे, बावूजद इसके सीओ से लेकर एसओ तक को शाम तक घटना के बारे में कुछ नहीं पता था। हालांकि देर शाम स्टंट में इस्तेमाल बाइक को गोमतीनगर पुलिस ने जब्त कर ली है।

सड़क हादसों में होने वाली मौतों के आकड़े

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन विभाग ने 2015 में देश भर में होने वाले सड़क हादसों में मौतों का आकड़ा जारी किया था। जिसमें यूपी छठे स्थान पर है। जहां करीब 32,385 मौतें हो चुकी है।

22 अगस्त 2016 - जनेश्वर मिश्र पार्क के पास स्टंट बाइकर्स ने तत्कालीन चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक शशांक देव शुक्ल पर चढ़ाई बाइक

14 अगस्त 2016- गोमतीनगर में स्टंट के दौरान हाईस्कूल छात्र सैफ (18) की मौत।

17 दिसम्बर 2015- गोमतीनगर के जनेश्वर मिश्र ओवरब्रिाज पर स्टंट के दौरान बाइक सवार मो। शाहरुख उर्फ सैफ (24) की मौत

18 जुलाई 2015- गोमतीनगर में मरीन ड्राइव पर स्टंट के दौरान बाइक सवार सूरज (25) की मौत

03 सितम्बर 2014- अलीगंज में स्टंट बाइकर्स की ठोकर से सुबराता (47) का सिर फटा

23 अगस्त 2014- गोमतीनगर फन मॉल के सामने स्टंट के दौरान हजरतगंज के नरही निवासी विपिन कश्यप (26) की मौत।

06 अगस्त - अम्बेडकर पार्क के सामने स्टंट कर रहे युवकों ने स्टोर कीपर रामचन्दर को ठोका, घायल

30 जुलाई 2014 - गोमतीनगर में समता मूलक पर स्टंट के दौरान बाइकर अफजाल अहमद (22) की मौत

11 जुलाई - गोमतीनगर में फन मॉल के सामने स्टंट बाइकर ने खिलौना कारोबारी किशोर अग्रवाल (45) की जान ली

04 जुलाई- आलमबाग में स्टंट के फेर में सचिन बाजपेयी (24) की मौत, साथी विशाल (23) का दायां हाथ उखड़ा।

01 जून 2013- जनेश्वर मिश्र पार्क के पास स्टंट के दौरान अमन रिजवी (16) की मौत

12 दिसम्बर 2012- जनेश्वर मिश्र पार्क के पास ओवरब्रिज पर सवार से स्टंट कर रहे मंत्री के बेटे शुभम (18) की मौत

28 जनवरी 2011- गोमतीनगर में स्टंट के दौरान बेकाबू बाइक नाले में गिरीए विवेक (17) व शान्तनु (18) घायल

05 अक्टूबर 2010- आशियाना शहीद पथ पर रेसिंग के दौरान व्यवसायी पुत्र स्वर्ण (17) की मौत