-आई नेक्स्ट की मुहिम पॉवर का मामला को मिल रही है सराहना

-हर किसी ने लिया संकल्प, बचाएंगे बिजली हर कीमत पर

- स्कूलों में बच्चों ने किया जागरुक

kanpur@inext.co.in

KANPUR। दिन में जब सूरज की रोशनी चारों तरफ से आती हो तो ऐसे में बल्ब जलाकर पॉवर वेस्ट करने से कोई फायदा नहीं है। वेडनेसडे को स्टूडेंट्स ने अपने साथियों को कुछ ऐसे ही संदेश दिए। आई नेक्स्ट के कैम्पेन 'पॉवर का मामला' को जबरदस्त सपोर्ट मिल रहा है। इस कड़ी में सिटी के कई स्कूलों में बच्चों ने बिजली बचाने का संदेश दिया।

सूरज से ज्यादा रोशनी तो कोई नहीं दे सकता

पॉवर सेविंग के लिए स्टूडेंट्स काफी जागरुक हो गए हैं। उनका कहना है कि घर हो या फिर स्कूल, बिजली की जितनी जरुरत होती है, उतना ही प्रयोग करना चाहिए। अगर सूरज की पर्याप्त रोशनी मिल रही है तो फिर लाइट नहीं जलानी चाहिए, क्योंकि सूरज से ज्यादा रोशनी तो कोई नहीं दे सकता है। ओंकारेश्वर स्कूल में स्टूडेंट्स ने एक ऐसे ही कमरे में बिजली बन्द करवाई। वहीं स्कूलों में स्टूडेंट्स ने क्लास खत्म होने के बाद बत्ती व पंखा भी बन्द कराया। सिटी के सरपदमपत सिंघानिया स्कूल, वुडबाइन गार्डेनिया स्कूल समेत कई स्कूल के स्टूडेंट्स ने बिजली बचाने की शपथ ली।

क्लासों में जाकर किया जागरुक

डॉ। वीरेन्द्र स्वरूप मेमोरियल पब्लिक स्कूल सिविल लाइन्स में बुधवार को बच्चों ने स्कूल में घूम घूमकर अन्य स्टूडेंट्स को बिजली बचाने का संदेश दिया। अलग-अलग क्लास में जाकर बच्चों ने बिजली बचाने के तरीके भी बताए। वहीं ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इण्टर कॉलेज, जवाहर नगर में भी बच्चों ने बिजली बचाने का संदेश दिया। स्टूडेंट्स ने क्लासेज में जाकर बच्चों को पॉवर सेविंग के बारे में बताया।

लाइट का प्रयोग जरुरी होने पर ही करना चाहिए। जहां जरुरी न हो वहां बिजली का प्रयोग नहीं करना चाहिए। हम सभी को ये बात समझनी होगी।

- माज आलम

जिस तरह से बिजली की किल्लत होती है, उसका हमें अहसास है। हम बिजली बचत के सभी उपाय करते हैं, जिससे कम बिजली खर्च हो।

- अनुभव वर्मा

अब घर में सीएफएल की जगह एलईडी लगाने की कवायद शुरू कर दी है। किसी भी कीमत पर हम लोग बिजली बर्बाद नहीं करेंगे।

- अब्दुल खालिद

बिजली की किल्लत को हम सभी को समझना होगा। सिर्फ केस्को को दोष देने से ही कुछ नहीं होगा। हम खुद कितनी बिजली बर्बाद करते हैं। उसे भी तो देखना होगा।

- मोहम्मद जैद

बिजली की समस्या के लिए सिर्फ शासन व प्रशासन को दोष नहीं देना चाहिए। हमें खुद भी सचेत होना होगा। अब आगे से हम बिजली बर्बाद नहीं करेंगे।

- परिमल वाजपेयी

बिजली की समस्या के लिए हम सभी को सचेत होना होगा। पॉवर सेविंग के महत्व को समझना होगा। तभी हम कुछ कर पाएंगे।

- गौरव तिवारी

बिजली की बचत के लिए जितने भी सिस्टम हैं। सब पर फोकस करना चाहिए। पॉवर सेविंग के महत्व को समझना होगा।

- यश जायसवाल