कानपुर। व्‍हाट्सऐप के भारत में 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। ऐसे में उनके अकाउंट्स की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है। हालांकि हैकर्स इसे फिजिकल माध्यम यानि सिम क्‍लोनिंग आदि के जरिए ही हैक कर सकते हैं, फिर भी यह जानने की जरूरत है कि ऐसा होने की स्थिति में कैसे बचें।

व्‍हाट्सऐप वेब का लें सहारा
अपने व्‍हाट्सऐप पर व्‍हाट्सऐप वेब ऑप्शन पर जाएं, यहां आप लॉगआउट फ्रॉम ऑल डिवाइसेज का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और फिर लॉगआउट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपका व्‍हाट्सऐप एकाउंट जितने भी डिवाइस के कनेक्ट होगा वह डिस्कनेक्ट हो जाएगा। इसके अलावा, अगर आप अपने व्‍हाट्सऐप एकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो support@whatsapp.com पर मेल करके आप अपने एकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद अगर 30 दिनों तक अपने एकाउंट को एक्सेस नहीं करते हैं, तो यह अपने आप डिलीट हो जाएगा।

क्या करें अगर हैक हो जाए आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट

इस तरह बचाएं हैक होने से
अपने फोन के व्‍हाट्सऐप को पासवर्ड, पिन या पैटर्न के जरिए लॉक रखें ताकि कोई भी व्यक्ति आपके एकाउंट को देख न सके। इसके साथ किसी भी अनजान जगह पर वाइ-फाइ का इस्तेमाल आपके स्मार्टफोन के लिए खतरनाक हो सकता है। हैकर्स वाइ-फाइ कनेक्शन के जरिए आपके स्मार्टफोन को हैक कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके यूनिक मैक एड्रेस के जरिए व्‍हाट्सऐप चैट्स को एक्सेस कर सकते हैं। 2 स्टेप वैरिफिकेशन भी आपके काम आएगा। यह फीचर आपके व्‍हाट्सऐप को एक्स्ट्रा सिक्योरिटी देता है। इसके जरिए आप अपने एकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

डिलीट हो जाए मैसेज तो कैसे करें रीस्टोर
यूजर आजकल व्‍हाट्सऐप के जरिए अपने टेक्स्ट, डाक्यूमेंट्स और मीडिया फाइल्स आसानी से दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। कई बार इसमें महत्वपूर्ण मैसेज भी होते हैं। अगर गलती से मैसेज डिलीट हो जाए, तो फिर कई बार परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप चाहें, तो डिलीट हुए मैसेज को रीस्टोर भी कर सकते हैं।

क्या करें अगर हैक हो जाए आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट

अपना अकाउंट ऐसे करें रिकवर
सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से नोटिफिकेशन हिस्ट्री एप को डाउनलोड करें। एप को ओपेन करें और अलाउ बटन पर टैप करके नोटिफिकेशन और एडमिनिस्ट्रेटर की परमिशन दें। इसके बाद एप आपकी सारी नोटिफिकेशन हिस्ट्री को रिकॉर्ड करने लगेगा। फिर नोटिफिकेशन हिस्ट्री के लिए एप को ओपन करें और व्‍हाट्सऐप आइकन पर टैप करें। अब उस व्यक्ति के नंबर या नाम पर टैप करें, जिसके डिलीट मैसेज को आप पढ़ना चाहते हैं। एप की ये हैं सीमाएं एप डिलीट मैसेज के केवल शुरुआती 100 शब्दों को स्टोर कर सकता है। अगर आप अपने फोन को रीस्टार्ट करते हैं तो ये मैसेज डिलीट हो जाएंगे। ये एप उन्हीं मैसेज को रीस्टोर कर सकता है जिसका नोटिफिकेशन आपको मोबाइल पर आया हो या फिर उन मैसेज को आप पहले ही पढ़ चुके हों।

अपने फोन में 50-100 ऐप्‍स रखने की जरूरत होगी खत्‍म, ये सुपर ऐप्‍स करेंगी आपकी जिंदगी आसान

कंप्‍यूटर पर काम करते हुए ब्राउजर से ही ऑपरेट कीजिए अपना स्‍मार्टफोन, तरीका सच में है कमाल का

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk