कानपुर। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली व्हाट्सएप ने अपने एक एफएक्यू पेज के जरिए जानकारी दी है कि हर एक यूजर के पास व्हाट्सएप एकाउंट ऑपरेट करने के लिए आधिकारिक ऐप मौजूद होनी चाहिए। अपने एकाउंट को माइग्रेट करने से पूर्व चैट का बैकअप जरूर ले लें। इसके अलावा, वाट्सएप ने इस पोस्ट के जरिए आधिकारिक व्हाट्सएप में स्विच करने के स्टेप्स भी बताए हैं।

क्यों हो रहा है बैन
व्हाट्सएप की एफएक्यू पोस्ट के मुताबिक, इन मैसेजिंग ऐप को थर्ड पार्टी कंपनियों द्वारा डेवलप किया गया है, इसी कारण कंपनी इन ऐप्‍स की सिक्योरिटी की पुष्टि नहीं की जा सकती। यह अनऑफिशियल ऐप्‍स व्हाट्सएप की मेन ऐप के टर्म ऑफ सर्विस क्लॉज का उल्लंघन करते हैं। अनौपचारिक ऐप इस्तेमाल करते समय आपको यदि इन-ऐप मैसेज प्राप्त होता है कि आपका एकाउंट अस्थायी रूप से बैन कर दिया गया है तो इसका अर्थ यह है कि आप वाट्सएप के अन सपोर्टेड वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप बिना किसी समस्या के अपना एकाउंट चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फटाफट व्हाट्सएप का आधिकारिक ऐप डाउनलोड कर लीजिए।

बैन हो सकता है आपका व्हाट्सएप अकाउंट,अगर यूज कर रहे हैं ये थर्डपार्टी ऐप!

थर्ड पार्टी व्हाट्सएप ऐप से बैकअप मिलने की गारंटी नहीं
आपको बता दें कि कंपनी ने यह भी साफ किया है कि इन फर्जी ऐप्‍स को अनइंस्टॉल करने के बाद आपकी पुरानी चैट हिस्ट्री वापस आएगी या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप प्लस और जीबी व्हाट्सएप से डाटा ट्रांसफर करने के डिटेल स्टेप्स भी दिए हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके बाद आपको थर्ड पार्टी ऐप अनइंस्टॉल करना होगा और आधिकारिक ऐप डाउनलोड करना होगा।

इस तरह सेव करें अपनी चैट हिस्ट्री
आपकी व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री ऑटोमैटिकली फोन की मेमोरी में बैकअप और सेव होती है। हालांकि यह आपकी ऐप सेटिंग्स पर निर्भर करता है, जिसके लिए ऐप की सेटिंग्स में जाना होता है, जिसके बाद आपकी चैट हिस्ट्री गूगल ड्राइव में ऑटोमैटिकली सेव हो जाती है। चैट का बैकअप करने के लिए आपको व्हाट्सएप में जाकर टैप मोर ऑप्शंस को ओपन करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर चैट्स पर टैप करना होगा। फिर चैट बैकअप का ऑप्शन दिखेगा। आप इसके बाद अपनी चैट्स का बैकअप ले सकते हैं।

बैन हो सकता है आपका व्हाट्सएप अकाउंट,अगर यूज कर रहे हैं ये थर्डपार्टी ऐप!

बैकअप की गई चैट हिस्ट्री को ऐसे करें ट्रांसफर
किसी भी चैट को एक्सपोर्ट करने के लिए आपको मोर ऑप्शन्स पर टैप करना होगा। इसके बाद मोर पर टैप करना होगा। फिर आपको एक्सपोर्ट चैट का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां टैप करें। अब आप यहां यह चुनाव कर सकते हैं कि मीडिया फाइल्स के साथ चैट एक्सपोर्ट करना है या नहीं।

मोबाइल पर PDF फाइल पढ़नी हो या करनी हो एडिट, ये 3 ऐप्‍स कर देंगी कमाल

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर, अगर यूज करेंगे ये एक्‍सटेंशन

Technology News inextlive from Technology News Desk