क्‍या है WhatsApp business सर्विस जो अब बढ़ाएगी लोगों का व्‍यापार

WhatsApp अभी तक अपनी पॉपुलर ऐप से आम लोगों को खुश कर रहा था, अब वही WhatsApp भारतीय व्‍यापारियों और दुकानदारों को भी खुश करने जा रहा है। व्‍हाट्एसेप बिजनेस ऐप आम लोगों की बजाए खासतौर उन लोगों के लिए बनाई गई है, जो अपनी कोई दुकान या बिजनेस चलाते हैं। यह ऐप दुकानदारों के लिए कमान की साबित हो सकती है। वजह यह है कि इस नई ऐप से दुकानदार अपने सैकड़ों- हजारों ग्राहकों से लगातार जुड़े रह सकते हैं और टाइम टू टाइम कस्‍टमर्स को अपने प्रोडक्‍ट और सर्विस से जुड़ी अपडेट भी दे सकते हैं। यही नहीं अगर व्‍हाट्सऐप पर कोई ग्राहक कोई जानकारी चाहता है तो आप उसे वहीं पर उचित जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा व्‍हाट्सऐप की इस बिजनेस ऐप से दुकानदार और ग्राहक अपनी इच्‍छा और सुविधानुसार कम्‍यूनीकेशन कर सकते हैं। अब इंडियन यूजर्स व्‍हाट्एसेप का यह खास बिजनेस ऐप गूगल प्‍लेस्‍टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप तकरीबन 20 MB की है, लेकिन इसके भीतर तो फीचर्स हैं, वो काफी भारी भरकम हैं, तो चलिए जरा जानते हैं इस ऐप के खास फीचर्स...

अब इंडिया वाले भी कर सकेंगे whatsapp पर अपना बिजनेस! जान लीजिए इस नई ऐप के सारे फीचर्स

WhatsApp के नए फीचर से SMS भेजने जितना आसान हो जाएगा ऑनलाइन पेमेंट और फंड ट्रांसफर!

व्‍हाट्सऐप बिजनेस ऐप के मेन फीचर्स -

1- बना सकते हैं खास बिजनेस प्रोफाइल: इस बिजनेस ऐप पर कोई भी दुकानदार अपने बिजनेस का शानदार प्रोफाइल बना सकेगा। जिसमें स्‍टोर का पता, ईमेल, फोन न., वेबसाइट आदि का पूरा डीटेल दिया जा सकेगा।

2- यूज कर पाएंगे खास मैसेजिंग टूल: इस ऐप में मौजूद खास आटोमेटेड मैसेंजिंग टूल से ग्राहकों को वेलकम मैसेज भेजने के अलावा उनके सवालों के फटाफट जवाब देना भी काफी आसान हो जाएगा।

अब इंडिया वाले भी कर सकेंगे whatsapp पर अपना बिजनेस! जान लीजिए इस नई ऐप के सारे फीचर्स

कान में मोबाइल या इयरफोन नहीं, सिर्फ उंगली लगाकर होगी कॉलिंग, ये है तरीका

3- मिल सकेगा ग्राहकों के साथ मैसेज ट्रांसेक्‍शन का डेटा: इस ऐप पर ग्राहकों के साथ हुई तमाम बातचीत और मैसेजेस का पूरा डेटा और मैट्रिक रिव्‍यू किया जा सकेगा।

4- डेस्‍कटॉप पर मिलेगा व्‍हाट्सऐप वेब सर्विस का मजा: व्‍हाट्सऐप वेब द्वारा दुकानदार अपने ऑफिस के कंप्‍यूटर से डायरेक्‍ट अपने ग्राहकों से कनेक्‍ट हो सकेंगे।

अब इंडिया वाले भी कर सकेंगे whatsapp पर अपना बिजनेस! जान लीजिए इस नई ऐप के सारे फीचर्स

आपका आधार नंबर कहीं मिसयूज तो नहीं हो रहा? 1 मिनट में जानिए यहां...

5- अलग से दिखेगा बिजनेस अकाउंट: इस ऐप पर दुकानदारों या व्‍यापारियों के बिजनेस अकाउंट ही जोड़े जाएंगे और उनके बिजनेस नंबर से ही वेरीफाई होंगे, ताकि यूजर्स या ग्राहक ये जान सकें कि वो किसी बिजनेस या दुकानदार से बात कर कर रहे हैं।

6- नहीं बदलेगी व्‍हाट्एसेप बिजनेस प्रोफाइल: जो यूजर्स पहले से व्‍हाट्एसेप की मेन ऐप का यूज कर रहे हैं, वो अगर चाहें तो उसी मोबाइल नंबर पर व्‍हाट्एसेप बिजनेस प्रोफाइल बना सकते हैं। याद रहे बिजनेस प्रोफाइल बनाने के बाद अब उस नंबर पर पुराना पर्सनल प्रोफाइल एक्‍सेस नहीं कर पाएंगे। एक और बात यह है कि एक बार बिजनेस प्रोफाइल बनाने के बाद आप उसे चेंज नहीं कर पाएंगे।

Technology News inextlive from Technology News Desk