कानपुर। यूं तो व्‍हाट्सऐप अपने यूजर्स द्वारा भेजे गए टेक्स्ट, फोटो और दूसरे मैसेजेस को ऐंड टू ऐंड इनक्रिप्‍शन द्वारा सेफ रखता है लेकिन कई बार जब यूजर्स स्मार्टफोन पर अपने व्‍हाट्सऐप डाटा का बैकअप गूगल ड्राइव पर लेते हैं। तो इस दौरान व्‍हाट्सऐप के डाटा की एनक्रिप्शन सिक्योरिटी टूट जाती है। यही सबसे बड़ी समस्‍या है।

एनक्रिप्शन सिक्योरिटी टूटने से व्‍हाट्सऐप डेटा पर मंडराया खतरा
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में एक सिक्योरिटी वॉर्निंग आई है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली व्‍हाट्सऐप अपने यूजर्स के डाटा को गूगल ड्राइव पर फ्री में बैकअप कर रही है लेकिन ऐसा डेटा बैकअप एनक्रिप्शन की सेक्‍योरिटी से बाहर है। इस कारण वो डेटा कभी भी हैक हो सकता है। इस संबध में व्‍हाट्सऐप खुद बता चुका है कि जब तक यूजर का डेटा उनके नेटवर्क और सर्वर पर है, वो एनक्रिप्टिड रहेगा लेकिन जैसे ही वो डेटा गूगल ड्राइव पर जाएगा उसका एनक्रिप्‍शन खत्‍म हो जाएगा। ऐसे में वो डेटा हैक भी हो सकता है। या फिर सरकार या लॉ ऐजेंसीज द्वारा मांगे जाने पर गूगल आपका वो डेटा उन्‍हें उपलब्‍ध करा सकता है।

सावधान... अगर गूगल ड्राइव पर रखते हैं whatsapp बैकअप,तो डेटा हो सकता है चोरी!

गूगल ड्राइव पर बैकअप कर सकते हैं व्‍हाट्सऐप का अनलिमिटेड डेटा
द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक व्‍हाट्सऐप ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने Google के साथ हाथ मिलाया है। इस डील के आधार पर अब व्‍हाट्सऐप डाटा के बैकअप की गूगल ड्राइव पर लिमिट खत्म कर दी गई है। यानी अब आप गूगल ड्राइव की नार्मल लिमिट यानि 15 GB से कहीं ज्यादा अधिक व्‍हाट्सऐप डाटा गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते हैं

सावधान... अगर गूगल ड्राइव पर रखते हैं whatsapp बैकअप,तो डेटा हो सकता है चोरी!

गूगल ड्राइव पर व्‍हाट्सऐप डाटा बैकअप करने का यह है तरीका

1- सबसे पहले व्‍हाट्सऐप खोलें

2- इसके बाद मेन्‍यू > सेटिंग्‍स > चैट > चैट बैकअप पर जाएं

3- इसके बाद बैक अप टू गूगल ड्राइव ऑप्शन पर टैप करें

4- यहां आपको बैकअप की फ्रीक्वेंसी को लेकर 3 ऑप्शन नजर आएंगे। डेली, वीकली या मंथली ऑप्‍शन में से अपनी पसंद के अनुसार किसी एक पर क्लिक करें।

5- इसके बाद अपने व्‍हाट्सऐप चैट हिस्ट्री और बैकअप लेने के लिए संबंधित Google अकाउंट सेलेक्ट करें।

6- अगर आप अपने मेन Google अकाउंट से इतर कोई दूसरा अकाउंट लिंक करना चाहते हैं तो आप यहां नई लॉगइन डीटेल्‍स जोड़ सकते हैं।

7- अब आप डाटा बैकअप को लेकर वाईफाई या मोबाइल डाटा या दोनों का ऑप्शन एक्टिवेट कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि वाईफाई की बजाए सेल्‍युलर डाटा को ऑन करने पर आपके मोबाइल पर मिल रहा इंटरनेट डाटा काफी मात्रा में खर्च हो सकता है।

स्‍मार्टफोन पर ये 10 गलतियां कभी मत करना, वर्ना....

फ्रॉड और स्‍पैम कॉल्‍स से जल्‍द मिल सकता है छुटकारा! माइक्रोसॉफ्ट और टेक महिंद्रा मिलकर कर रहे ये काम

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान, बस यह तरीका जान लीजिए

Technology News inextlive from Technology News Desk