मैड्रिड (आईएएनएस)दुनिया के सबसे पॉपुलर इंस्‍टैंट मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अगस्‍त महीने में खुद के द्वारा की गई घोषणा को आज एक बार फिर से पुख्‍ता कर दिया है। इस घोषणा के मुताबिक जिन भी व्हाट्सऐप यूजर्स ने सोमवार 12 नवंबर तक गूगल ड्राइव पर स्‍टोर किए गए अपने व्हाट्सऐप अकाउंट का डाटा बैकअप नहीं लिया है, उनका वो डाटा और पुरानी चैट हिस्‍ट्री अब व्हाट्सऐप डिलीट करने जा रहा है। यानि कि इसके बाद आप गूगल ड्राइव पर स्‍टोर किसी पुराने व्हाट्सऐप डाटा को एक्‍सेस या यूज नहीं कर पाएंगे।

गूगल ड्राइव पर मौजूद आपका पूरा व्हाट्सऐप डाटा हो जाएगा डिलीट,अगर अब तक नहीं किया है अपडेट!

हर महीने गूगल ड्राइव पर डाटा अपडेट करने वाले यूजर्स का डाटा रहेगा सुरक्षित
यहां ध्‍यान देने वाली बात यह है कि ऐसे सभी व्हाट्सऐप यूजर्स जो पिछले एक साल के दौरान हर महीने या बीच बीच में अपने व्हाट्सऐप डाटा को गूगल ड्राइव पर सिंक करते रहे हैं। उनका पूरा डाटा सुरक्षित रहेगा। व्हाट्सऐप गूगल ड्राइव पर मौजूद सिर्फ उन्‍हीं यूजर्स का डाटा डिलीट करेगा, जिन्‍होंने पिछले एक साल के दौरान एक बार भी व्हाट्सऐप डाटा को ड्राइव से सिंक या बैकअप नहीं किया है।

गूगल ड्राइव पर मौजूद आपका पूरा व्हाट्सऐप डाटा हो जाएगा डिलीट,अगर अब तक नहीं किया है अपडेट!

गूगल और व्हाट्सऐप की डील से यूजर्स को मिला बड़ा फायदा
यह बात तो शायद आपको मालूम ही होगी कि 2018 अगस्‍त में व्हाट्सऐप ने गूगल के साथ एक डील साइन की थी, जिसके मुताबिक अब व्हाट्सऐप यूजर्स अपना कितना भी डाटा गूगल ड्राइव पर स्‍टोर कर सकेंगे। इसका मतलब यह है कि व्हाट्सऐप डाटा स्‍टोर करने के मामले में ड्राइव द्वारा दी जाने वाली स्‍टोरेज लिमिट 15 जीबी नहीं रहेगी, बल्कि अब यह स्‍टोरेज अनलिमिटेड हो जाएगा, लेकिन सिर्फ व्हाट्सऐप डाटा के लिए। खैर अब गूगल ड्राइव से पुराना डाटा बैकअन करने की समय सीमा खत्‍म हो चुकी है, तो उसकी फिक्र छोडि़ए और अब से गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड व्हाट्सऐप डाटा स्‍टोर करने का आनंद उठाइए।

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

अब PUBG आ गया है Xbox पर, जानिए आप कैसे लेंगे गेम का मजा

Technology News inextlive from Technology News Desk