SMS भेजने जितना आसान होगा ऑनलाइन पेमेंट और फंड ट्रांसफर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्‍हाट्सऐप पर शुरु होने वाली पेमेंट सर्विस को लेकर एक्सिस बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि Whatsapp Pay पर पैसा भेजना टेक्‍स्‍ट मैसेज भेजने जितना आसान होगा। सबसे आसान और पेमेंट इंटरफेस बनाने के लिए कई लेयर पर इनक्रिप्‍शन की जरूरत पड़ेगी, ताकि Whatsapp Pay से पेमेंट करने वाले यूजर्स का डेटा और पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रह सके। सूत्रों के मुताबिक Whatsapp की मेन ऐप में एक अटैचमेंट पेज जोड़ा जाएगा। जिस पर क्लिक करके यूजर उस पेज पर जाएगा और वहीं पर पेमेंट और फंड ट्रांसफर कर सकेगा। Whatsapp पे को लेकर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि इस सर्विस के आने के बाद सभी पॉपुलर मोबाइल वॉलेट सर्विसेज को कड़ी टक्‍कर मिलने की उम्‍मीद है। बैंक के मुताबिक हम गूगल, व्हाट्सएप, उबर, ओला और सैमसंग-पे जैसी कई ऑनलाइन कंपनियों के साथ साझेदारी करने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि UPI बेस्‍ड आसान और सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट का ऐसा सिस्‍टम डेवलप हो सके, जो सबकी पहुंच में हो।

वाट्सऐप पर पेमेंट और फंड ट्रांसफर सर्विस बहुत जल्द! एक्सिस बैंक कर रहा शुरुआत


Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए, जिंदगी हो जाएगी आसान

देश में UPI से होने वाले पेमेंट्स में एक्सिस बैंक का हिस्‍सा है 20%

बता दें कि देश के तीसरे सबसे बड़े एक्सिस बैंक ने मंगलवार को बताया है कि वो जल्द Whatsapp पर पेमेंट सिस्‍टम एक्‍टीवेट करने में सक्षम हो जाएगा, क्‍योंकि Whatsapp के बीटा वर्जन पर UPI पेमेंट टेस्टिंग फेज में चल रहा है। बैंक के अधिकारियों के मुताबिक हमे उम्‍मीद है कि अगले दो महीने के भीतर Whatsapp के मेन वर्जन में पेमेंट फीचर एक्‍टीवेट होने की उम्‍मीद है। जिसके बाद सभी यूजर्स व्‍हाट्सऐप PAY द्वारा तमाम कॉन्‍टैक्‍ट्स को पेमेंट और फंड ट्रांसफर कर सकेंगे। बैंक के मुताबिक फाइनेंशियल इयर 2017-18 की तीसरी तिमाही के दौरान बैंकों के बीच 66 परसेंट लेनदेन ऑनलाइन किया गया।

वाट्सऐप पर पेमेंट और फंड ट्रांसफर सर्विस बहुत जल्द! एक्सिस बैंक कर रहा शुरुआत



बच्‍चे की गलती से 47 साल के लिए लॉक हो गया iPhone, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा!

क्‍या है UPI पेमेंट सिस्‍टम

बता दें कि UPI यानि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऑनलाइन पेमेंट का मोस्‍ट लेटेस्‍ट सिस्‍टम है। वास्‍तव मे UPI नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया लेटेस्‍ट इंटरफेस है, जिसके द्वारा बिना नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के यूजर्स पेमेंट ऐप के जरिए सीधे अपने बैंक खाते से पैसों का भुगतान और फंड ट्रांसफर कर स‍कते हैं। BHIM ऐप UPI पेमेंट इंटरफेस का मुख्‍य ऐप है।


टॉप 5 पॉपुलर गैजेटे्स जो आज किसी काम के नहीं रहे! खरीदने से पहले सोचना हजार बार

Business News inextlive from Business News Desk