ऐसी होगी Whatsapp की मोस्‍ट अवेटेड पेमेंट सर्विस

यूं तो Whatsapp यूजर्स पिछले 6-8 महीनों से व्‍हाट्सऐप की इस पेमेंट सर्विस के बारे में सुनते चले आ रहे हैं, पर अब यह सच होने जा रही है, क्‍योंकि Whatsapp के बीटा वर्जनी पर एंड्रॉएड और IOS के कुछ चुने हुए यूजर्स की ऐप पर यह पेमेंट फीचर चालू हो गया है। कहने का मतलब यह है कि अभी व्‍हाट्सऐप कुछ यूजर्स को यह सर्विस देकर इसकी फाइनल टेस्टिंग कर रहा है। जैसे ही यह टेस्टिंग पूरी होगी, वैसे ही व्‍हाट्सऐप का यह नया और धासू फीचर हम सभी को मिल जाएगा। फिलहाल व्‍हाट्सऐप का पेमेंट फीचर iOS के 2.18.21 version और एंड्रॉएड के 2.18.41 वर्जन के लिए उपलब्‍ध है।

whatsapp पर ऐसे कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर,ऐप पर यूं दिखा नया पेमेंट फीचर!

सिर्फ 500 रुपए में आने वाला है 4G स्‍मार्टफोन, इसके साथ 60 रुपए में मिलेगी महीने भर कॉलिंग और डेटा

ऐसे काम करेगी Whatsapp पेमेंट सर्विस

Whatsapp के बीटा वर्जन पर मौजूद पेमेंट सर्विस का जो स्‍क्रीनशॉट देखने को मिला है, उसके मुताबिक यह पेमेंट फीचर ऐप के भीतर मौजूद अटैचमेट ऑप्‍शन जैसे गैलरी, वीडियो और डॉक्‍यूमेंट की तरह दिखाई देगी। इस पर क्लिक करते ही एक डिसक्‍लेमर पेज खुलेगा। यहां पर एक्‍सेप्‍ट और कंटीन्‍यू करने पर आपको देश के सभी नामी बैंको की लिस्‍ट दिखाई देगी। यहां आपको अपने फोन नंबर से कनेक्‍ट बैंक अकाउंट को सलेक्‍ट करना होगा। इसके बाद Whatsapp पेमेंट गेटवे UPI नेटवर्क के द्वारा आपका मोबाइल नं वेरीफाई करेगा। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट Whatsapp पेमेंट गेटवे से लिंक हो जाएगा। यानि कि इसके बाद आप अपने किसी भी व्‍हाट्सऐप कॉन्‍टेक्‍ट या दूसरे अकाउंट होल्‍डर्स को फंड ट्रांसफर आसानी से कर पाएंगे। यहां जानने वाली बात यह है कि अगर आपने पहले कभी UPI प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल नहीं किया है तो सबसे पहले आपको अपना UPI अकाउंट क्रिऐट करना होगा। इसके लिए आपको अपनी बैंक वेबसाइट का भी यूज करना पड़ सकता है। अगर आप पहले से BHIM जैसी कोई सर्विस यूज कर रहे हैं तो आपका Whatsapp पेमेंट अकाउंट मिनटों में एक्‍टीवेट हो जाएगा। एक और बात Whatsapp पेमेंट फीचर यूज करने के लिए दोनों यूजर्स का Whatsapp पे अकाउंट एक्टिव होना जरूरी होगा।

whatsapp पर ऐसे कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर,ऐप पर यूं दिखा नया पेमेंट फीचर!

WhatsApp लेकर आ रहा है ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर! इसका इंतजार तो पूरी दुनिया को था

देश के सभी बड़े बैंक उपलब्‍ध होंगे व्‍हाट्सऐप पेमेंट सर्विस पर

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से विकसित और पॉपुलर हुआ UPI यानि यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस ही व्‍हाट्सऐप की इस नई सर्विस का आधार होगा। UPI पर काम करने के लिए व्‍हाट्सऐप ने देश के कई बड़े बैंकों के साथ तकनीकि स्‍तर पर तालमेल किया है। देश के 4 सबसे बड़े बैंकों स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैं‍क और एचडीएफसी बैंक के अलावा सभी बड़े बैंक व्‍हाट्सऐप की पेमेंट ऐप पर मौजूद होंगे।

whatsapp पर ऐसे कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर,ऐप पर यूं दिखा नया पेमेंट फीचर!

10 मिनट में स्‍मार्टफोन की बैटरी होगी फुल, Huawei लाया है ये सुपरफास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी

मैसेज करने जितना आसान है ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

Whatsapp की यह सबसे आसान पेमेंट सर्विस पैसों की सुरक्षा की द्रष्टि से भी काफी सेक्‍योर है। Whatsapp Pay से पेमेंट करने वाले यूजर्स का डेटा और पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। Whatsapp पे को लेकर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि इस सर्विस के आने से सभी पॉपुलर मोबाइल वॉलेट और UPI पेमेंट ऐप और सर्विसेज को कड़ी टक्‍कर मिलने वाली है। Image source

Technology News inextlive from Technology News Desk