1- WhatsApp मैसेज एक घंटे बाद भी ले सकते हैं वापस

WhatsApp द्वारा हाल ही जारी और अपडेट किया गया डिलीट फॉर एवरीवन फीचर वाकई कमाल का है। दरअसल कई बार हम कुछ गलत या पर्सनल मैसेज किसी ऐसे ग्रुप में भेज देते हैं, जहां उसे भेजना नहीं चाहिए तो ऐसे में आप उस मैसेज को 4096 सेकेंड्स यानि 68 मिनट और 16 सेकेंड बाद भी व्‍हाट्सऐप से वापस ले सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपके द्वारा भेजा गया मैसेज किसी भी दूसरे यूजर को दिखाई नहीं देगा।

whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए,जिंदगी हो जाएगी आसान

2- व्‍हाट्सऐप पर ही देखें YouTube video

व्‍हाट्सऐप ने हाल ही में अपने प्‍लेटफॉर्म पर यूट्यूब वीडियो का प्‍लेबैक सपोर्ट ऑन कर दिया है। यानि कि अगर कोई आपको व्‍हाट्सऐप पर किसी यूट्यूब वीडियो का लिंक भेजे या ग्रुप पर शेयर करे, तो उसे देखने के लिए आपको क्रोम ब्राउजर या यूट्यूब ऐप पर नहीं जाना पड़ेगा। क्‍योंकि अब टैप करते ही वो यूट्यूब वीडियो व्‍हाट्सऐप चैट बॉक्‍स में ही प्‍ले होने लगेगा।

whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए,जिंदगी हो जाएगी आसान


टॉप 5 पॉपुलर गैजेटे्स जो आज किसी काम के नहीं रहे! खरीदने से पहले सोचना हजार बार

 3- लास्‍ट टाइम कब थे ऑनलाइन, ऐसे छिपाएं

हर व्‍हाट्सऐप यूजर को अपने फ्रेंड का प्रोफाइल देखकर यह आसानी से पता चल जाता है कि वो आखिरी टाइम व्‍हाट्सऐप पर कब ऑनलाइन था। अब अगर आप यह नहीं चाहते हैं कि कोई भी यह जान सके कि आप व्‍हाट्सऐप पर कब ऑनलाइन थे। ऐसा करने के लिए आपको बस छोटी सी सेटिंग्‍स में बदलाव करना है। सबसे पहले व्‍हाट्सऐप की सेटिंग्‍स में जाकर अकाउंट पर टैप करें। इसके बाद प्राइवेसी ऑप्‍शन में जाकर लास्‍ट सीन ऑप्‍शन को डिसेबल कर दें।


बच्‍चे की गलती से 47 साल के लिए लॉक हो गया iPhone, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा!

4- फोटो और वीडियो पर लगाएं मनपसंद स्‍टीकर्स

व्‍हाट्सऐप भेजी जाने वाली हर एक फोटो और वीडियो पर मनपसंद स्‍टीकर लगाने का भी ऑप्‍शन देता है, जो ज्‍यादातर लोगों को पता ही नहीं होता। तो बता दें कि व्‍हाट्सऐप पर कोई भी तस्‍वीर या वीडियो भेजते वक्‍त उस पर किसी मनपसंद थीम या ओकेशन के मुताबिक आप उस पर कई तरह के स्‍टीकर्स लगा सकते हैं।

whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए,जिंदगी हो जाएगी आसान


स्‍मार्टफोन चार्ज करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्‍यान, वर्ना अंजाम करेगा परेशान!

5- व्‍हाट्सऐप फ्रेंड्स को मनी ट्रांसफर

अब व्‍हाट्सऐप ऐप द्वारा ही आप अपने फ्रेंड्स को मनी ट्रांसफर भी कर सकेंगे। जी हां व्‍हाट्सऐप का यह मनी ट्रांसेक्‍शन फीचर्स UPI यानि यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस पर काम करेगा। व्‍हाट्सऐप की इस नई अपकमिंग सर्विस से आप अपने फ्रेंड सर्किल में किसी भी दोस्‍त को पैसे भेज और वापस भी मंगा सकते है। वैसे बता दें कि व्‍हाट्सऐप का यह पेमेंट फीचर बहुत जल्‍द ही यूजर्स को मिलने वाला है।

whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए,जिंदगी हो जाएगी आसान

Technology News inextlive from Technology News Desk