कानपुर। फेसबुक का इंस्‍टैंट मैंसेंजिंग प्‍लेटफॉर्म व्हाट्सऐप दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा प्‍लेटफॉर्म बन चुका है। जहां एक ओर वर्ल्‍ड में करीब 1.3 बिलियन तो सिर्फ भारत में ही करीब 250 मिलियन यूजर्स व्हाट्सऐप पर हैं। अब व्हाट्सऐप अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए स्‍वाइप टू रिप्‍लाई फीचर शुरु कर रहा है। बता दें कि यह फीचर अबतक सिर्फ आईफोन यूजर्स को ही उपलब्‍ध थी। फिलहाल एंड्रॉयड पर कंपनी ने यह सुविधा अपने बीटा वर्जन 2.18.300 पर लॉन्‍च की है। उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍दी ही सभी व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए यह सुविधा शुरु हो जाएगी।

एंड्रॉयड यूजर्स को व्हाट्सऐप ने दिया वो फीचर,जो अब तक सिर्फ आईफोन वालों के पास था!

अब व्हाट्सऐप पर रिप्‍लाई करना होगा मजेदार
अभी तक एंड्रॉयड यूजर्स को व्हाट्सऐप पर किसी मैसेज का रिप्‍लाई करने के लिए उस मैसेज को सलेक्‍ट करके होल्‍ड करना पड़ता है। जिसके बाद ही ऐप में रिप्‍लाई बटन हाईलाइट होता है। इस तरह से मैसेज का रिप्‍लाई करने में कभी कभी यूजर्स इरीटेट महसूस करते हैं। पर अब व्हाट्सऐप के नए आने वाले फीचर के अंतर्गत यूजर्स किसी भी मैसेज को दाहिनी ओर स्‍वाइप करके उस पर रिप्‍लाई कर पाएंगे। यानि जैसे ही अप किसी मैसेज को राइट साइड में स्‍वाइप करेंगे, वैसे ही आप अपना रिप्‍लाई टेक्‍स्‍ट लिख पाएंगे।

एंड्रॉयड यूजर्स को व्हाट्सऐप ने दिया वो फीचर,जो अब तक सिर्फ आईफोन वालों के पास था!

अभी ऐसे कर पाएंगे इस्‍तेमाल
यूं तो स्‍वाइप टू रिप्‍लाई फीचर की पब्लिक रिलीज जल्‍दी ही होने की उम्‍मीद है, जिसके बाद सभी यूजर्स इसका इस्‍तेमाल कर पाएंगे। अगर आप अभी से इसका इस्‍तेमाल करने को बेताब हैं, तो आपको ऑफिशियल गूगल प्‍ले बीटा प्रोग्राम का हिस्‍सा बनना पड़ेगा। इसके बाद आप एपीकेमिरर डॉट कॉम से सीधे ही बीटा वर्जन 2.18.300 डाउनलोड कर इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स को व्हाट्सऐप ने दिया वो फीचर,जो अब तक सिर्फ आईफोन वालों के पास था!

दूसरी ऐप्‍स से डाउनलोड कर पाएंगे फेवरेट स्‍टीकर्स
WABetaInfo ने खासतौर पर ट्वीट करके बताया है कि व्हाट्सऐप जल्‍दी ही अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए तमाम नए और कमाल के स्‍टीकर्स डाउनलोड करने का भी ऑप्‍शन लेकर आ रहा है। जिसमें यूजर्स सिर्फ व्हाट्सऐप ही नहीं बल्कि तमाम दूसरी ऐप्‍स से भी अपने मनपसंद स्‍टीकर्स डाउनलोड कर इस्‍तेमाल कर पाएंगे। यह नया फीचर स्‍टीकर्स के शौकीनों का दिल खुश कर देगा।

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

YouTube की तरह अब टि्वटर वीडियो से भी कर सकेंगे कमाई, कंपनी ने भारत में शुरु की सुविधा

Technology News inextlive from Technology News Desk