इनवाइट पर बेस्‍ड होगा
फेसबुक के मालिकाना हक वाला मैसेजिंग एप व्‍हॉट्सएप अपने वीडियो कॉलिंग फीचर पर काफी काम कर रहा है। कंपनी ने फिलहाल इसे टेस्‍टिंग के लिए इसका बीटा वर्जन गूगल प्‍ले पर‍ उपलब्‍ध करा दिया है। शुरुआत में यह फीचर एंड्रायड पर इनवाइट बेस्‍ड होगा, जिसे धीरे-धीरे सभी स्‍मार्टफोन प्‍लेटफॉर्म पर लॉन्‍च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट की मानें तो व्‍हॉट्सएप से वीडियो कॉल करना काफी आसान काम है। इसमें कनवर्जेशन के दौरान एक कॉल बटन दिखाई देगा जिस पर टैप करते ही एक ऑप्‍शन खुलेगा। जिसमें कि यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकेंगे।  

व्‍हॉट्सएप का डेस्‍कटॉप वर्जन
हाल ही में फ्री सोशल मैसेजिंग ऐप व्‍हॉट्सएप को लेकर WABetaInfo नाम के ट्विटर अकाउंट्स से एक बड़ी इंफॉर्मेशन लीक हुई थी। जिसमें एक स्‍क्रीनशॉट के जरिए यह बात सामने आई है कि व्‍हॉट्सएप अब अपना एक डेस्‍कटॉप ऐप लाने की तैयारी में है। इसके लिए वह काफी तेजी से टेस्‍िटंग आदि कर रहा है। ऐसे में व्‍हॉट्सएप के डेस्कटॉप ऐप के लॉन्च हो जाने के बाद इसे यूज करने के लिए यूजर को स्मार्टफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूजर्स ऑफिस हो या घर कहीं भी इस ऐप का पूरा मजा ले सकेंगे। सबसे खास बात तो यह है काम आदि करते समय उन्‍हें अपना स्‍मार्टफोन भी बार-बार हाथ में नहीं उठाना पड़ेगा। हालांकि यह ऐप यूजर्स के लिए कब तक लॉन्‍च होगा, इस बारे में कोई इंफारमेशन नहीं है। वहीं कंपनी ने भी अपने इस लीक को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

लंबी प्रक्रिया अपनाते
अभी यूजर्स को डेस्कटॉप पर व्‍हॉट्सएप का उपयोग करने के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। यूजर्स इसके लिए लिए व्‍हॉट्सएप वेब का सहारा लेते हैं। जिसमें उन्‍हें सबसे पहले अपने स्‍मार्टफोन के वेब कैम में जाना होता है। उसके बाद सिस्‍टम पर व्‍हॉट्सवेब ओपेन करना होता है। फिर व्‍हॉट्सएप को डेस्‍कटॉप पर खुले व्‍हाट्सवेब में स्‍कैन कराना होता है। जब वह डेस्‍कटॉप पर व्‍हॉट्सएप का कोड आ जाता है तो वह डेस्‍कटॉप पर व्‍हॉट्सएप चलने लगता है। उसमें भी अगर स्‍मार्टफोन के इंटरनेट की स्‍पीड थोड़ी सी भी धीमी है तो डेस्‍कटॉप पर वह कनेक्‍ट नहीं होता है।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk