दुर्दशा

लापरवाही के चलते अटकी विकास की फाइल

हैलो प्रशासन! मैं ऐतहासिक नौचंदी मैदान हूं

- एमडीए को साढ़े चार करोड़ रुपए से कराने हैं विकास कार्य

- ढुलमुल रवैये के कारण शुरू नहीं हो सके विकास कार्य

Meerut। नौचंदी मैदान। जैसा पहले दिखता था, वैसा ही आज दिख रहा है। सालों से बेकद्री का शिकार नौचंदी मैदान को अपनी किस्मत खुलने का इंतजार है। ऐसा तो तब है कि जब एमडीए ने मैदान के विकास के लिए 450 लाख का बजट तैयार कर रखा है।

तैयार पड़ा 450 लाख का बजट

कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई अवस्थापना बैठक में नौचंदी मैदान के विकास के 450 लाख का बजट रखा गया था। इसके लिए एमडीए को कार्यदायी संस्था नियुक्त किया जा चुका है। जबकि 20 अक्टूबर से कार्य शुरू किया जाना सुनिश्चित हुआ था। बावजूद इसके नौचंदी मैदान में अभी तक विकास कार्य शुरू नहीं पाए हैं।

- ये होने हैं कार्य

आर्टिजन सेंटर निर्माण

नौचंदी मैदान के नए स्वरूप के अंतर्गत यहां आर्टिजन सेंटर का निर्माण कराया जाना है। इसके लिए 250 लाख का बजट रखा गया है। आर्टिजन सेंटर में मेरठ व वेस्ट यूपी के साथ समूचे देश के हस्तशिल्पी अपने उत्पादों की झलक दिखा सकेंगे।

एम्फी थियेटर का निर्माण

ग्राउंड के बीचो बीच 60 लाख की लागत से एक एम्फी थियेटर का निर्माण कराया जाना है। जहां स्पोर्ट्स से लेकर शहर के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकेगा। शहर में बनने वाले इस पहले एम्फी थियेटर में 2500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 12 लाख की लागत से मैदान में जगह- जगह कियोस्क आदि लगवाए जाने हैं।

पटेल मंडप

नौचंदी मैदान स्थित पटेल मंडप के जीर्णोद्धार के लिए सवा करोड़ की रकम रखी गई है। इस रकम से मंडप के विकास के साथ-साथ स्टेज और आधुनिक साउंड सिस्टम फिट किया जाना है।

वीसी ने आर्किटेक्ट के साथ पिछले हफ्ते नौचंदी मैदान का निरीक्षण किया है। आर्किटेक्ट से नक्शा मंगवाया गया है। नक्शा रिसीव होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

- शबीह हैदर, कार्यवाहक चीफ इंजीनियर एमडीए