आई एक्सक्लूसिव

-'मां' के साथ धोखा

- जल निगम की रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर में टेनरी बंदी के बाद भी गंगा में जा रहा 'टेनरी वेस्ट', टीएसएस की मात्रा मानक से दोगुनी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : जीवन दायिनी गंगा मां को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए करोड़ों एक के बाद एक दावे किए जा रहे हैं। लेकिन फिर भी गंगा में टेनरी वेस्ट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जल निगम की रिपोर्ट ही इस चौंकाने वाली सच्चाई का खुलासा कर रही है। सीईटीपी के काम न करने की वजह से 21 नवंबर को जाजमऊ की 249 टेनरियों को बंद करा दिया गया था। सभी को टेनरी बंदी का नोटिस भी रिसीव करा दिया गया था और टेनरियों ने अंडरटेकिंग भी यूपी पॉल्यूशन बोर्ड को सौंप दी थी। सवाल ये है कि जब टेनरी बंद हैं तो टेनरी से निकलने वाला 'जहर' गंगा में कैसे जा रहा है? जल निगम की रिपोर्ट चीखकर कह रही है कि 'मां' के साथ 'धोखा' किया जा रहा है?

कहां से आ रहा टेनरी वेस्ट?

जल निगम जीएम आरके अग्रवाल के मुताबिक गंगा की निर्मलता टीएसएस और टीडीएस की मात्रा को चेक कर पता लगाया जाता है। टीएसएस (टोटल सस्पेंडेड सॉलिडड) पानी में घुलते नहीं हैं और अशुद्धियों के रूप में पानी में दिखाई पड़ते हैं। जबकि टीडीएस (टोटल डिस्वॉल्ड सॉलिडड) पानी में घुले हुए होते हैं। 21 नवंबर को सभी 249 टेनरी को बंदी का नोटिस रिसीव कराने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया था। इसे 22 नवम्बर तक पूरा कर लिया गया था। लेकिन इसके बाद भी 23 नवंबर को जल निगम की रिपोर्ट में टीएसएस की वैल्यू 1690 मिलीग्राम प्रति लीटर थी जबकि टीडीएस की वैल्यू 4150 रिकॉर्ड की गई।

--------------

विभागों की जुबानी

जल निगम की सुनिए

जीएम के मुताबिक हर दूसरे दिन सुबह और शाम टेनरी वेस्ट को मॉनिटर किया जाता है। टेनरी वेस्ट और मिक्स्ड इंफ्लूएंट की रीडिंग चेक करने पर पता चला कि बंदी के दौरान टेनरी वेस्ट में कोई कमी नहीं आई है। जबकि मानकों के मुताबिक टीएसएस की मिनिमम वैल्यू 1500 तक और टीडीएस की वैल्यू 4 हजार से भी कम होनी चाहिए। इसका साफ मतलब यह है कि बंदी के बाद भी चोरी-छिपे टेनरीज का संचालन किया जा रहा है।

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का दावा

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप मिश्रा ने रिपोर्ट के जवाब में दावा किया है कि एक भी टेनरी का संचालन नहीं किया जा रहा है। कन्वेंयस चैनल में टेनरी वेस्ट की जगह डोमेस्टिक वेस्ट भी जा रहा है। इसकी वजह से ही टीएसएस और टीडीएस की वैल्यू इतनी ज्यादा होगी। जिला प्रशासन द्वारा गठित टीमों ने टेनरी बंदी का निरीक्षण कर लिया है। इसके बाद भी टेनरी बंदी को मेरे साथ चलकर कोई भी चेक कर सकता है।

-------------

आंकड़ों की जुबानी गंगा में टेनरी वेस्ट

टेनरी वॉटर वेस्ट

डेट टीएसएस वैल्यू टीडीएस वैल्यू

21 नवंबर 2405 9800

23 नवंबर 1690 4150

एवरेज 4018.5 13515

मैक्सिमम 7684 15300

-----

मिक्स्ड इंफ्लूएंट (डोमेस्टिक और टेनरी वेस्टट)

डेट टीएसएस वैल्यू टीडीएस वैल्यू

21 नवंबर 1785 4270

23 नवंबर 1180 3300

एवरेज 2610 11952

मैक्सिमम 4860 15600

------------------